scriptये शर्त पूरी किए बिना नहीं मिलेगा SIM कार्ड, ग्राहकों को करना ही पड़ेगा ये काम | SIM card will not be available without fulfilling this condition | Patrika News

ये शर्त पूरी किए बिना नहीं मिलेगा SIM कार्ड, ग्राहकों को करना ही पड़ेगा ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2018 04:55:46 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इस सुविधा को शुरू करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

Sim card

ये शर्त पूरी किए बिना नहीं मिलेगा SIM कार्ड, ग्राहकों को करना ही पड़ेगा ये काम

नई दिल्ली: आधार कार्ड का देख रेख करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ठ पहचान प्राधिकरण (UIDI) अब व्यक्ति की पहचान के लिए नया कदम उठाने जा रही है। अब लोगों की पहचान फोटो का चेहरे से पहचान करवा कर किया जाएगा। इस सुविधा को सबसे पहले सिम लेने की प्रक्रिया में शुरू किया जाएगा। इस सुविधा को शुरू करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही यूआईडीएआई ने कहा है कि जो भी सर्विस प्रोवाइडर इस लक्ष्य को पूरा नहीं करेंगे उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

फास्ट चार्जिंग के साथ Oppo F9 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स

यह सुविधा पहले 1 जुलाई से लागू होनी थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 1 अगस्त कर दिया गया। अब इसे सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर 15 अगस्त से शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत अगर अब कोई ग्राहक नया सिम या नया कनेक्शन लेता हैं तो फॉर्म में लगाए गए फोटो का लाइव फेस मिलान किया जाएगा। वहीं, ख़ास बात है कि यूआईडीएआई ने कहा है कि लाइव फेस फोटो और ईकेवाईसी के दौरान निकाली गई तस्वीर का मिलान उन मामलों में ज़रूरी होगा, जिनमें मोबाइल सिम जारी करने के लिए आधार का इस्तेमाल किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

कमाल का है ये App, खत्म नहीं होने देगा आपके स्मार्टफोन की बैटरी

इस सुविधा को लेकर यूआईडीआई ने बताया है कि 15 सितंबर के बाद हर टेलीकॉम ऑपरेटर को महीने में सिमकार्ड के लिए कम से कम 10 प्रतीशत सत्यापन इस सुविधा के अनुसार करने होंगे। इससे कम होने पर हर सत्यापन के लिए 20 पैसे का जुर्माना लगाया जाएगा। यूआईडीएआई ने कहा कि ये कदम फिंगरप्रिंट में गड़बड़ी की संभावना रोकने या उसकी क्लोनिंग रोकने के लिए उठाया गया है। इससे मोबाइल सिम जारी करने और उसे एक्टिव करने की ऑडिट प्रक्रिया और सुरक्षा को मज़बूत किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो