scriptये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, इससे पहले नहीं किया होगा इस्तेमाल | These are Whatsapp's unique features, you are not use before | Patrika News

ये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, इससे पहले नहीं किया होगा इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2018 02:09:31 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

क्या आपको पता है कि आप Whatsapp पर कमांड दे कर भी मैसेज भेज सकते हैं।

whatspp

ये हैं Whatsapp के अनोखे फीचर्स, इससे पहले नहीं किया होगा इस्तेमाल

नई दिल्ली: भारत में मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल 25 करोड़ लोग करते हैं और इसका आकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में व्हाट्सएप भी अपने यूजर्स को आकर्षित करने के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है। अभी हाल में ही कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म से फेक खबरों को फैलने से रोकने के लिए Forwareded फीचर को जोड़ा था। आज हम आपको व्हाट्सएप से जुड़े कुछ ऐसे ही अनोखे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।
बिना टाइप किए मैसेज भेजें

आज तक आप व्हाट्सएप पर टाइप करके या वॉयस मैसेज भेज कर चैट करते थे। लेकिन, क्या आपको पता है कि आप कमांड दे कर भी मैसेज भेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट और सिरी की मदद लेनी होगी। इसके लिए एंड्रययड यूजर्स को गूगल असिस्टेंट और IOS यूजर्स सिरी को कमांड दे कर व्हाट्सएप पर किसी भी कॉन्टैक्ट को मैसेज भेज सकते हैं।
पसंद के चैट को होम स्क्रीन में जगह दें

आपके व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में कोई ऐसा जरूर होगा जिससे आप सबसे ज्यादा चैट करते होंगे। ऐसे में आपको उस व्यक्ति को मैसेज करने के लिए व्हाट्सएप ऐप को बार-बार खोलना होता है। इससे बचने के लिए आप उस कॉन्टैक्ट को सीधे अपने होम स्क्रीन में जगह देनी होगी, जिसके बाद आप बार-बार के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको उस चैट पर देर तक टैप करना होगा, जिसके बाद आपको ‘Add chat shortcut’ का विकल्प दिखाई देगा। इसे सेलेक्ट करते ही आपकी वह चैट होम स्क्रीन पर आ जाएगी।
Whatsapp फोटोज को गैलरी में सेव होने से रोके

कई बार ऐसा होता है कि हमारा स्मार्टफोन किसी ऐसे इंसान के पास होता है, जिससे आप अपनी निजी चीजें शोे नहीं करना चाहते हैं और ऐसे में उसी वक्त हमारे गैलरी में कोई ऐसी तस्वीर व्हाट्सएप के जरिए आती है, जो आप गलती से भी उसे खोलने से बचते हैं। इससे बचने के लिए आपको व्हाट्सएप की सेंटिंग में जाना होगा। यहां आपको Data और Storage usage का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे सेलेक्ट करने के बाद आपको Media auto download में जाकर Auto download को बंद करना है। इसके बाद आपके गैलरी में व्हाट्सएप के मैसेज आने बंद हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो