scriptअब घर बैठे इस App के जरिए करा सकेंगे FIR और शिकायत, जानें कैसे | Through this app you can put FIR and complaint, learn how to | Patrika News

अब घर बैठे इस App के जरिए करा सकेंगे FIR और शिकायत, जानें कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2018 03:29:16 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यह पुलिस का एक ऐसा ऐप होगा जिसकी मदद से एफआईआर से लेकर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।

police

अब घर बैठे इस App के जरिए करा सकेंगे FIR और शिकायत, जानें कैसे

नई दिल्ली: जहां हर आप आदमी अपनी शिकायत ले कर थाना जाने से कतराता हैं कि कहीं उन्सें उलटे सीधे सवाल तो नहीं पूछे जाएंगे। इन सभी समस्याओं का समाधान अब घर बैठे ‘UPCOP’ नाम के इस ऐप के द्वारा किया जा सकेगा। यह पुलिस का एक ऐसा ऐप होगा जिसकी मदद से एफआईआर से लेकर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। ख़बर है कि इस ऐप को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।
मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस ऐप के जरिए एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। साथ ही आम आदमी के लिए इस ऐप पर पुलिस से संबंधित हर सहायता के लिए विकल्प होंगे। इसके अलावा किसी सामान के चोरी होने या गुम होने जैसी सूचना भी दर्ज कराई जा सकेगी। इसके अलावा पोस्टमार्टम रिपोर्ट, गुमशुदा की तलाश, लावारिस लाश, इनामी अपराधी, चोरी हुए गाड़ियां और साथ ही पुलिस स्टेशन की भी जानकारी इस ऐप में उपलब्ध होगी।
यह भी पढ़ें

BSNL दे रहा 20 Mbps की स्पीड पर 700 GB डाटा, ऐसे उठाए फायदा

इस ऐप की मदद से कोई भी शख्स साइबर क्राइम की जानकारी दे और ले भी सकेगा। इसके अलावा एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड, वन टाइम पासवर्ड से खिलवाड़, फेक फोन कॉल के जरिए होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचने की जानकारी भी मिलेगी। इसमें एक ऑप्शन साइबर अवेयरनेस का भी होगा जहां हाल के दिनों में हुई साइबर क्राइम की दर्ज घटनाओं की जानकारी होगी।
इस ऐप में वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग लोगों के लिए स्पेशल फीचर्स भी होंगे, जिसकी मदद से ऐसे शख्स अपने शिकायत आसानी से दर्ज करा सके। इसके अलावा एटीएम बूथ में किस तरह की सावधानी बरती जाए, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते समय खास सावधानी बरतने समेत 26 तरह से होने वाले साइबर अपराध के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। वहीं, इस ऐप के जरिए आम जन से संबंधित 22 तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो