scriptकहीं आपके स्मार्टफोन में फेक App तो नहीं, ऐसे करें पहचान | use these tips to recognise fake apps | Patrika News

कहीं आपके स्मार्टफोन में फेक App तो नहीं, ऐसे करें पहचान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2018 12:00:25 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप आसानी से यह जान सकते हैं कि फेक ऐप कौैन सा है।

app

कहीं आपके स्मार्टफोन में फेक App तो नहीं, ऐसे करें पहचान

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि असली ऐप डाउनलोड करने के चक्कर में फेक वर्जन डाउनलोड हो जाता है, जिससे दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है, क्योंकि बड़ी संख्या में फेक ऐप्स बनाए जा रहे हैं और ऐसे में इनसे बच पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है कि सही ऐप कौन सा है और फेक ऐप कौन सा है, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप आसानी से यह जान सकते हैं कि फेक ऐप कौैन सा है।
किसी भी ऐप को सिर्फ ऑफिशल स्टोर से डाउनलोड करें, क्योंकि दूसरे जगहों पर काफी संख्या में फेक ऐप पाए जाते हैं। हालांकि कई बार ऑफिशल स्टोर पर भी फेक ऐप्स पाए जाते हैं, लेकिन वहां से इन्हें जल्द ही हटा दिया जाता है।ऐसे में ऑफिशल स्टोर ऐप्स डाउनलोड करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है।
यह भी पढ़ें

Samsung Galaxy On8 की आज पहली बार होगी सेल, मिलेगा 1000 रुपये का कैशबैक

ऐप डाउनलोड करने के दौरान अगर स्पेलिंग गलत दिखे तो समझ लीजिए कि वो फेक ऐप है, क्योंकि ऐप डेवलपर ऐसी गलतियां नहीं करते हैं। साथ ही ऐप डाउनलोड करने से पहले रिव्यू जरूर पढ़ें, क्योंकि अगर फेक ऐप होगा तो रिव्यू में उसके फीचर को लेकर सब कुछ साफ लिखा होगा, जिससे की यह पता चल जाएगा कि ये ऐप पूरी तरह से फेक है। साथ ही कमेंट को भी जरूरत पढ़ें।
इतना ही नहीं, कई बार ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन उसे किस डेवलपर ने बनाया है यह जानने की कोशिश नहीं करते हैं। ऐसे में गलत ऐप डाउनलोड हो जाता है, जिससे आपका डेटा भी लिंक हो सकता है। इसलिए डाउलोडिंग से पहले डेवलपर के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें। वहीं ऐप डाउनलोड करने से पहले यह जरूर देख लें कि उस ऐप को कितने स्टार दिए गए हैं ताकि यह पता चल सकें कि कितने लोगों ने उसे कितने स्टार दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो