अगर Whatsapp पर आए ऐसे मैसेज तो हो जाएं सावधान!, आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

  • साइबर क्रिमिनल्स Whatsapp के माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।
  • मैसेज में लोगों को एक लिंक भेजा जाता है और इस लिंक के जरिए बैंक अकाउंट में सेंध लगाई जा सकती है।

By: Mahendra Yadav

Published: 22 Dec 2020, 02:59 PM IST

Whatsapp भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मैसेेजिंग एप है। इस एप के माध्यम से लोग अपने करीबियों से जुड़े रहते हैं। एक दूसरे को मैसेज भेजते है, वीडियो कॉल करते हैं। हालांकि कइ बार व्हाट्सएप पर भ्रामक मैसेज भी आते हैं। वहीं इन दिनों साइबर क्रिमिनल्स Whatsapp के माध्यम से लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। कोरोना की वजह से लाखों लोगों की नौकरियां चली गई हैं। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को व्हाट्सएप पर लोगों को जॉब के मैसेज भेजकर ठग रहे हैं।

पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर कर रहे ठगी
साइबर क्रिमिनल्स व्हॉट्सएप पर लोगों को वर्क फ्रॉम होम और पार्ट टाइम
जॉब के नाम पर ठग रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। लोग जॉब मिलने के झांसे में आकर उनको अपनी निजी जानकारियां दे देते है, जिसका फायदा ये साइबर अपराधि उठा रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह भारत में कई यूजर्स को वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब्स के मैसेज व्हॉट्सएप पर मिले। इन मैसेज में यूजर्स को 30 मिनट काम के बदले 3,000 रुपए घर बैठे कमाने का ऑफर दिया गया।

यह भी पढ़ें—Flipkart और Amazon सेल की आड़ में चीनी हैकर्स ने लाखों भारतीयों को लगाया चूना, जानिए कैसे

whatsapp_2.png

भेजते हैं लिंक
मैसेज में लोगों को एक लिंक भेजा जाता है, इसमें 50 रुपए का पेमेंट कर के जॉब के लिए एनरॉल होने के लिए कहा जाता है। पेमेंट के लिए क्रिमिनल्स एक लिंक भी भेजते हैं। लोग जॉब पाने के लालच में फंस जाते हैं और उस लिंक पर क्लिक कर अपनी निजी जानकारियां जैसे नाम, पता और बैंकिंग डिटेल्स दर्ज करके पेमेंट कर देते हैं। इन लिंक के जरिए निजी जानकारियां प्राप्त कर साइबर क्रिमिनल्स उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगा लेते हैं।

यह भी पढ़ें—iphone में इस एक अपडेट से पता कर सकते हैं हैकिंग का, यहां जानिए कैसे

भूलकर भी ओपन न करें ऐसे लिंक
जब यूजर्स लिंक पर अपनी निजी जानकारियां दे देते हैं तो क्रिमिनल्स इसके जरिए उनके बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। बता दें कि आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल से डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं तो साइबर क्राइम का खतरा ज्यादा रहता है। अगर, आपको भी इस तरह का कोई मैसेज मिला हो तो भूलकर भी उस लिंक को ओपन न करें। इससे आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned