Flipkart और Amazon सेल की आड़ में चीनी हैकर्स ने लाखों भारतीयों को लगाया चूना, जानिए कैसे

  • चीन के दो हैकर्स ग्रुप ग्वांगडोंग और हेनान प्रांत के फांग जिओ किंग नामक एक संगठन में रजिस्टर्ड थे।
  • चाइनीज हैकर्स ने फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल में भारतीय खरीददारों को निशाना बनाया।

By: Mahendra Yadav

Published: 19 Dec 2020, 05:04 PM IST

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स समय-समय पर सेल का आयोजन करती रहती हैं। इन सेल में ग्राहकों को गैजेट्स, इलेक्ट्रोनिक आइटम आदि पर डिस्काउंट ऑफर किया जाता है। लेकिन फ्लिपकार्ट (Flipkart) और अमेजन (Amazon) जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की सेल की आड़ में चाइनीज हैकर्स (Chinese Hackers) ने लाखों भारतीयों को निशाना बनाया है।

रिपोर्ट के अनुसार, फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल के दौरान चीन के दो हैकर्स ग्रुप ग्वांगडोंग और हेनान प्रांत के फांग जिओ किंग नामक एक संगठन में रजिस्टर्ड थे। साइबरपीस फाउंडेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

बिग बिलियन डेज में बनाया हैकर्स ने निशाना
रिपोर्ट के अनुसार, चाइनीज हैकर्स ने फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल में भारतीय खरीददारों को निशाना बनाया। इसके लिए उन्होंने स्पिन द लकी व्हील को अपना हथियार बनाया। बता दें कि स्पिन द लकी व्हील में लकी ड्रॉ होते हैं। इसमें खरीददारों को कई तरह के ईनाम दिए जाते हैं। इसी के जरिए हैकर्स ने अपने खेल को अंजाम दिया। बता दें कि यह हैकिंग अक्तूबर में हुई फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल के दौरान हुई है।

फर्जी लिंक बनाकर भेजते थे लोगों को
रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर और नवंबर के दौरान चीनी हैकर्स ने शॉपिंग घोटाले के जरिए भारतीयों के लाखों रुपए उड़ा ले गए। हैकर्स एक फर्जी लिंक बनाकर भारतीय यूजर्स को भेजते थे और ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने और पुरस्कार जीतने के लिए उन पर क्लिक करने को कहते थे। ये लिंक व्हाट्सएप के जरिए भेजे जाते थे। रिपोर्ट के अनुसार, लाखों भारतीयों को ऐसे फर्जी लिंक भेजे गए।

यह भी पढ़ें -चीनी कंपनी का बड़ा खेल: एक ही IMEI नंबर चल रहे थे 13 हजार फोन, आप भी रहें सावधान

sale2.png

दिया गया ओप्पो एफ17 प्रो फोन देने का झांसा
हैकर्स ने सिर्फ फ्लिपकार्ट ही नहीं बल्कि अमेजन की सेल में भी भारतीय खरीददारों को अपना निशाना बनाया। अमेजन की द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में हैकर्स ने लोगों के साथ ठगी की। इसमें हैकर्स ने लोगों को 128 जीबी स्टोरेज वाला ओप्पो एफ17 प्रो स्मार्टफोन देने का झांसा दिया। इसके लिए उन्होंने लोगों के व्हाट्सएप पर संदिग्ध मैसेज भेजे और लिंक पर क्लिक करने को कहा गया। मैसेज के साथ दिए जा रहे सभी लिंक चीन के थे।

यह भी पढ़ें -इंस्टेंट लोन देकर फंसा रहे Chinese Apps, समय पर पैसा वापस न करने पर करते हैं गंदी डिमांड

अलीबाबा के सर्वर पर रजिस्टर्ड थे डोमेन
रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स द्वारा शेयर किए जा रहे लिंक के सभी डोमेन अलीबाबा क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड थे। घोटालों के लिए उपयोग किए गए लिंक अभी भी सक्रिय हैं। बता दें कि स्पिन द व्हील से हैकिंग का तरीका काफी पुराना है। वैसे भी फेस्टिव सेल के दौरान भारत में ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर काफी क्रेज रहता है, जिसका फायदा ये हैकर्स उठाते हैं।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned