अब WhatsApp पर एक साथ कई मैसेज भेजने पर होगी कानूनी कारवाई

अब WhatsApp पर एक साथ कई मैसेज भेजने पर होगी कानूनी कारवाई

Vishal Upadhayay | Publish: Jun, 16 2019 02:13:56 PM (IST) ऐप

  • कंपनी ने FAQ पोस्ट के जरिए दी जानकारी
  • 7 दिसंबर के बाद से होगी कानूनी कारवाई
  • क्लोन ऐप के जरिए बल्क में भेजा जा रहा मैसेज

नई दिल्ली: Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने अपने प्लेटफॉर्म के जरिए फैल रहे फेक न्यूज़ को रोकने के लिए कई तरीके अपनाएं हैं। अब कंपनी उन यूजर्स पर कानूनी कारवाई करने जा रही है, जो प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं। इसकी जानकारी कंपनी ने अपने FAQ पोस्ट के जरिए दी है। इसके तहत अब एक साथ कई लोगों को मैसेज भेजने या फॉरवर्ड करने के अलावा यूजर्स अगर किसी भी तरह के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हैं, तो उन पर कानूनी कारवाई की जा सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि यूजर्स पर किस तरह की कानूनी कारवाई की जाएगी। ऐसे यूजर्स पर 7 दिसंबर के बाद से कानूनी कारवाई की जाएगी।

कंपनी के इस नए नियम के तहत उन यूजर्स और संस्थान पर कारवाई की जाएगी जो एक साथ कई सारे मैसेज या ऑटोमेटेड मैसेज भेजते हैं। व्हाट्सएप की तरफ से यह कानूनी कारवाई 7 दिसंबर के बाद से की जाएगी। मतलब की अगर आप उन व्हाट्सएप यूजर्स में से एक हैं, जो बल्क में मैसेज भेजते हैं तो आपको 7 दिसंबर के बाद से कानूनी कारवाई का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने पिछले साल ही बल्क में फैलाए जा रहे अफवाहों और फेस न्यूज़ को रोकने के लिए अपने फॉरवर्डिंग फीचर में बदलाव किया था। इस बदलाव के बाद अब यूजर्स एक समय में सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज फॉर्वर्ड कर सकते हैं।

व्हाट्सएप को यह फैसला इस लिए लेना पड़ा क्योंकि हाल ही में समाप्त हुए लोकसभा चुनाव के दौरान यूजर्स मुफ्त के क्लोन ऐप और सॉफ्टवेयर टूल के जरिए बल्क में मैसेज सेंड करते पाए गए हैं। बात दें यूजर्स बल्क के मैसेज भेजने के लिए GB WhatsApp, JTWhatsApp और बिजनेस सेंडर जैसे ऐप का इस्तेमाल करते हैं। ये ऐप्स यूजर्स को एक बार में 100 मैसेज भेजने की क्षमता रखते हैं जबकि ओरिजनल व्हाट्सएप की मैसेज भेजने की क्षमता 30 है। मतलब इन ऐप्स के जरिए व्हाट्सएप की मैसेज भेजने की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned