scriptWhatsapp को टक्कर देगा ये ऐप, बिना इंटरनेट कर सकते हैं चैट | Without Internet you can Use Fire Chat App | Patrika News

Whatsapp को टक्कर देगा ये ऐप, बिना इंटरनेट कर सकते हैं चैट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2019 01:27:57 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

मैसेज भेजने के लिए नहीं पड़ेगी इंटरनेट की जरूर
Fire Chat App के जरिए बिना इंटरनेट भेज सकते हैं मैसेज

Without Internet you can Use Fire Chat App

Fire Chat App

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि इंटरनेट शट डाउन होने की वजह से किसी को चैटिंग ऐप के जरिए मैसेज नहीं भेज पाते हैं। ऐसे में आज आपको एक ऐसे ऐप के बारे में जानकारी देंगे, जिसकी मदद से बिना इंटरनेट के भी चैक कर सकते है। इस ऐप का नाम Fire Chat App है जो बिना इंटरनेट के भी काम करता है।

Fire Chat App आपके स्मार्टफोन के Wifi डायरेक्ट और ब्लूटूथ जैसी टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करता है। इस ऐप को ओपन गार्डन नाम एक कंपनी ने तैयार किया है, जिसका यूज आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स यूजर कर सकते हैं। अगर आपके यहां भी इंटरनेट शट डाउन है तो आज ही इसे ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इराक, एक्वाडोर और स्पेन सहित दुनियाभर के कई शहरों में लोग इस ऐप को प्रोटेस्ट के दौरान इस्तेमाल करते हैं।

बता दें कि Fire Chat App वाईफाई डायरेक्ट या ब्लूटूथ के जरिए मेश नेटवर्क तैयार करता है जो आस-पास यूज करने वाले Fire Chat यूजर्स से कनेक्ट होता है। जैसे- अगर किसी स्टेडियम में 100 लोग फायरचैट यूज कर रहे हैं तो वो बिना इंटरनेट के 100 लोग से चैट कर सकते हैं। हालांकि इस ऐप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के तभी कर सकते हैं जब दूसरा यूजर आपके स्मार्टफोन से 200 फीट दूरी पर होगा। इस ऐप का इस्तेमाल प्लेन्स, पब्लिक ट्रांस्पोर्टेशन, क्रूज शिप, कैंपस और क्राउडेड इवेंट्स में कर सकते हैं।

Fire Chat App के जरिए बिना इंटरनेट के मैसेज के अलावा फोटोज भी एक-दूसरे को सेंड कर सकते हैं।कंपनी का दावा है कि प्राइवेट मैसेज पीयर टु पीयर एनक्रिप्टेड होते हैं। साथ ही FireChat यूजर्स चैट रूम्स क्रिएट कर सकते हैं जो पब्लिक या प्राइवेट हो सकता है। बता दें कि अगर फोन इंटरनेट से कनेक्ट है तो ये ऐप नॉर्मल तरीक से इंटरनेट के जरिए काम करेगा। इसका इस्तेमाल करने के आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में FireChat ऐप को इंस्टॉल करना होगा और फिर अकाउंट बनाना होगा। बता दें कि ये ऐप व्हाट्सऐप और टेलीग्राम की तरह सिक्योर नहीं है, क्योंकि यहां एंड टु एंड एन्क्रिप्शन यूज नहीं किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो