scriptइस दिन मुकेश अंबानी 5G करेंगे लॉन्च, 20 रुपये में मिलेगा सिम | 5G will launch in 2019 | Patrika News
मोबाइल

इस दिन मुकेश अंबानी 5G करेंगे लॉन्च, 20 रुपये में मिलेगा सिम

Reliance Jio जल्द ही 5G सिम लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए कंपनी की तरफ से टेस्टिंग जारी है।

नई दिल्लीJan 04, 2019 / 04:18 pm

Pratima Tripathi

ambani

देश के सबसे बड़ी केबल ऑपरेटर HathWay को खरीदने जा रहे मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: Reliance Jio जल्द ही 5G सिम लॉन्च करने जा रहा है। इसके लिए कंपनी की तरफ से टेस्टिंग जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस सिम की शुरुआती कीमत 20 रुपये है। इसमें यूजर्स को अनलिमिडेट कॉलिंग, 5G हाई स्पीड समेत सब कुछ 3 महीने के लिए फ्री में मिलेगा। रिपोर्ट की माने तो इस सिम को अगले साल पेश किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 5G को 2019 में लॉन्च किया जाएगा, जबकि भारत में इसे 2020 में पेश किया जाएगा।
माना जा रहा है कि 5G की स्पीड 4G सर्विस से 15 गुना ज्यादा होगी और यूजर्स को 2.5 GBPS स्पीड से डाटा दिया जाएगा। गौरतलब है कि यूजर्स इस समय 4G सर्विस का लुत्फ उठा रहे हैं और 5G के आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में ये खबर जियो यूजर्स के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं होगी। बता दें कि 2016 में जियो के 4G सर्विस को पेश किया गया था, जिसमें कंपनी ने अपने यूजर्स को तीन महीने के लिए अनलिमिटेड कॉल, मैसेज और डाटा समेत सब कुछ फ्री दिया था। इसके बाद से ही टेलीकॉम बाजार में डाटा वार जारी हो गया है और सबसे कम कीमत में कितना बेहतरीन डाटा यूजर्स को दिया जा सके इसके लिए हर दिन नए-नए सस्ते डाटा प्लान पेश किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ Motorola P40 होगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

गौरतलब है कि भारतीय यूजर्स को 4जी नेटवर्क की ऐसी लत लग गयी है कि वो 5जी नेटवर्क का काफी दिनों से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को लिए यह साल काफी खास होने वाला है क्योंकि चीन में इसकी सेवा सबसे पहले शुरू होगी फिर भारतीय यूजर्स को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि रिलायंस जियो की तरह से इसपर काम किया जा रहा है और टेस्टिंग भी की जा रही है। यही वजह है कि अब सभी कंपनियां 5जी स्मार्टफोन तैयार कर रही हैं ताकि 5जी सिम के आने से यूजर्स का दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
इससे पहले खबर आ रही थी कि मोबल नाम की एक कंपनी 5जी सिम लॉन्च करने वाली है, जो रिलांयस जियो को कड़ी टक्कर देगी। दरअसल mobal एक विदेशी कंपनी हैं जो इंडिया में जनवरी 2019 को में 5जी सिम को लॉन्च करने वाली थी, लेकिन अभी तक इससे जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। खबर यह भी थी कि इस सिम को यूजर्स किसी भी मोबाइल के दुकान से खरीद सकते हैं और फ्री कॉल और इंटरनेट डाटा का लाभ उठा सकते हैं। Mobal ने दावा भी किया था कि इस सिम पर एक साल तक कॉलिंग, डाटा, मैसेजिंग समेत सभी प्रकार की सुविधाएं मुफ्त मिलेंगी। साथ ही इस सिम का नेटवर्क भी अन्य कंपनियों से काफी बेहतर होगा। खबरों की माने तो जियो ने जिस तरह से फ्री सेवा देकर लोगों को अपना बनाया है वैसे ही यह कंपनी यूजर्स को लुभाने के लिए शुरुआत में सिम के साथ फ्री सेवा ही देगी।

Home / Gadgets / Mobile / इस दिन मुकेश अंबानी 5G करेंगे लॉन्च, 20 रुपये में मिलेगा सिम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो