scriptApple iPhone 13 review everything you need to know | iPhone 13 Review: दमदार परफॉरमेंस के साथ बेहतरीन कैमरे का मज़ा | Patrika News

iPhone 13 Review: दमदार परफॉरमेंस के साथ बेहतरीन कैमरे का मज़ा

iPhone 13 का डिजाइन कॉम्पैक्ट है और इसे आप आसानी से एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही लाइटवेट भी है। इसके नॉच के ठीक ऊपर स्पीकर को जगह मिली है।

Updated: April 03, 2022 09:01:39 am

Apple के iPhone 13 को मार्केट में आये हुए अब काफी समय हो चुका है लेकिन हाल ही में कंपनी इसे एक खास ग्रीन (Green) कलर में उतारा है। इस फोन के साथ काफी समय मैंने बिताया। इस रिपोर्ट में, मैं आपको इस फोन के हर पहलू के बारे में जनकारी दे रहा हूं। यहां आप जानेंगे कि आखिर इस फोन को क्यों खरीदना चाहिये। आइये जानते हैं।

iphone13_1.jpg

डिजाइन

iPhone 13 का डिजाइन कॉम्पैक्ट है और इसे आप आसानी से एक हाथ से इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही लाइटवेट भी है। इसके नॉच के ठीक ऊपर स्पीकर को जगह मिली है। इस फोन के पीछे की तरफ आपको माइक, LED फ्लैश के साथ डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। लेकिन गौर से देखें तो कंपनी ने रियर कैमरा सेटअप का डिजाइन भी बदला है। इस बार इन्हें आमने सामने रखा गया है। Apple का LOGO भी आप देख सकते हैं। फोन का कुल वजन 173 ग्राम है, जो पहले के मुकाबले 10 ग्राम ज्यादा है। इसकी मोटाई 7.65mm है। फोन के लेफ्ट साइड पर साइलेंट बटन, वॉल्यूम रोकर कीज़ और सिम कार्ड ट्रे देखने को मिलती है जबकि राईट साइड पर आपको पावर बटन मिलता है। नीचे की तरफ स्पीकर्स और चार्जिंग पॉइंट दिया है। इस फोन की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है।फोन का फ्रेम एयरक्राफ्ट ग्रेड एल्युमीनियम का है, जबकि बैक पैनल पर ग्लास है।यह IP68 रेटिंग और सेरेमिक शील्ड के साथ आता है।

iphone13_3.jpg

डिस्प्ले

iPhone 13 में 6.1 इंच की OLED रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है जोकि 1200 निट्स ब्राइटनेस के साथ है।स्मार्टफोन का डिस्प्ले Super Retina XDR OLED पैनल वाला है। डिस्प्ले के कलर रिच और काफी बढ़िया हैं। आउटडोर में डिस्प्ले को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती। डिस्प्ले का प्रोटेक्शन भी मजबूत है। डिस्प्ले का टच बहुत ही नेचुरल और स्मूथ हैं, ऐसे में इस फोन पर फोटो और वीडियो देखना में काफी मज़ा आएगा और गेमिंग के दौरान भी आपको मज़ा आएगा। फोन का डिस्प्ले आंखों पर जोर नहीं डालता। कंपनी ने नॉच साइज को 20 फीसदी घटा दिया है।

iphone13_4.jpg

कैमरा परफॉरमेंस

फोटोग्राफी और वीडियो के लिए iPhone 13 में LED फ्लैश के साथ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल के वाइड एंगल कैमरा के साथ एक 12 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम दिया गया है। कैमरा ऐप में आपको बिल्कुल नया सिनेमैटिक मोड, फोटो, वीडियो, पोर्ट्रेट, पैनो, स्लो-मो और टाइम-लैप्स जैसे मोड्स मिलते हैं। इसका सिनेमैटिक मोड आपको ब्लर बैकग्राउंड वाले वीडियोज में मदद करता है और काफी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। आप जिस सब्जेक्ट को फोकस करना चाहते हैं आपको निराश होने का मौका नहीं मिलेगा। फोकस को आप वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद भी एडिट में जाकर बदल सकते हैं। इस फोन से आप 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए भी अल्ट्रा वाइड का सपोर्ट मिलता है। फ़ोन में साथ मैक्रो मोड नहीं मिलता है। अगर आप वीडियो मेकिंग करना पसंद करते हैं तो आप इससे बेहतर स्मार्टफोन नहीं मिलेगा। इसका अल्ट्रा वाइड लेंस बढ़िया आउटपुट देता है और पोट्रेट मोड का कोई जवाब नहीं है। फोन के फ्रंट में 12MP सेंसर मिलता है। खास बात यह है कि फ्रंट कैमरा स्किन टोन को नैचुरल रखता है और आपको ओरिजिनल शॉट्स देता है।

iphone13_2.jpg

परफॉरमेंस और बैटरी

परफॉर्मेंस के लिए iPhone 13 में Apple का लेटेस्ट A15 बायॉनिक चिपसेट मिलता है। लेटेस्ट iOS 15 के जरिए कंपनी ने कुछ अच्छे फीचर्स को शामिल किया है। इसमें नया फोकस फीचर यूजर्स को डिस्ट्रैक्ट होने से बचाता है। इतना ही नहीं इसमें नोटिफिकेशन को रिडिज़ाइन किया गया है। इसमें मिलने वाला लाइव टेक्स्ट फीचर भी काफी जबरदस्त है। तस्वीर में लिखे टेक्स्ट को कॉपी या वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं। मल्टीटास्किंग के दौरान कोई दिक्कत अभी तक नहीं हुई, हैवी गेम्स खेलने पर भी इसमें कोई दिक्कत नहीं हुई फोन के साथ स्टीरियो स्पीकर मिलते हैं जिनकी आवाज़ काफी अच्छी हैं। फेस अनलॉक भी फास्ट है। तो परफॉरमेंस के मामले में यह फोन निराश होने का मौका तो बिलकुल भी नहीं देता । लेकिन अगर आप ज्यादा देर तक इस फोन पर वीडियो देखते हैं तो यह गर्म भी हो जाता है।



iphone_13.jpgiPhone 13 की बैटरी फुल चार्ज के बाद पूरा दिन आराम से निकाल देती है और कोई दिक्कत अभी तक देखने को नहीं मिली। अगर आप हैवी यूजर हैं तो आपको रात को इसे जरूर चार्ज करना होगा। 15 वॉट के चार्जर से iPhone 13 को फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे का वक्त लगता है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 5G के साथ LTE, डुअल ई-सिम, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5, GPS, NFC, एपल प्ले और फेस आईडी है। फोन के साथ बॉक्स में केवल चार्जिंग केबल मिलेगा जो कि यूएसबी टाईप-सी टू लाइटनिंग होगा।
iphone_13_7.jpgकीमत और नतीजा

Apple iPhone 13 (512 GB) वेरिएंट की कीमत 1,03,990 रुपये है। जबकि Apple iPhone 13 (256 GB) वेरिएंट की कीमत 84,900 रुपये है। ये कीमतें इसके स्पेशल Green कलर वेरिएंट की है।
Apple iPhone 13 में लगा A15 Bionic प्रोसेसर काफी तेज है और अपना काम काफी बेहतर ढंग से करता है और शिकायत का मौका नहीं देता। इसका डिस्प्ले पहले की तुलना में बेहतर और ब्राइट है। अब इस फोन में छोटा नॉच भी देखने को मिलता है। स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और यह एक घंटे से थोड़े ज्यादा समय में फुल चार्ज ओ जाता है। लेकिन इस फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले मिलता तो और भी बेहतर रहता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.