सर्विस सेंटर में अपना फोन देने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

सर्विस सेंटर में अपना फोन देने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Vishal Upadhayay | Publish: Sep, 09 2018 05:25:18 PM (IST) मोबाइल

ऐसे सर्विस सेंटर में आपके स्मार्टफोन के ऑरिजनल पार्ट्स को कई बार बदल भी दिया जाता है।

नई दिल्ली: किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के खराब न होने की गारंटी कोई नहीं दे सकता है। ऐसे में कई बार लोगों के स्मार्टफोन्स में कोई खराबी आ जाती है और वह उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर दे देते हैं। जब हम अपना मोबाइल फोन ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर में देते हैं तो हमसे जाने अनजाने कई गलतियां हो जाती हैं, जिसकी वजह से हमें नुकसान भी होता है। आइए जानते हैं कि सर्विस सेंटर पर मोबाइल देने से पहले हमें किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

ऑथराइज सर्विस सेंटर में ही दे मोबाइल

मोबाइल फोन को सर्विस सेंटर में देने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें की यह ऑथराइज है या नहीं। क्योंकि, कई जगह लोकल सर्विस सेंटर वाले ऑथराइज सर्विस सेंटर का बोर्ड लगा देते हैं, जिसकी वहज से कई लोग धोखे में आकर अपना फोन वहां जमा करा देते हैं। ऐसे सर्विस सेंटर में आपके स्मार्टफोन के ऑरिजनल पार्ट्स को कई बार बदल भी दिया जाता है। इस लिए अाप अपने स्मार्टफोन के कंपनी वाले सर्विस सेंटर में ही जमा कराए।

ऑरिजनल बिल जरूर लें

जब भी आप अपना मोबाइल सर्विस सेंटर में दे रहे हैं तो आप उनसे पक्का बिल जरूर लें। इसके अलावा अगर सर्विस सेंटर वाले आपसे पार्ट्स बदलने का पैसा मांग रहे हैं तो आप उनसे पार्ट्स बदलने का ऑरिजनल बिल मांगे। क्योंकि, सर्विस सेंटर वाले कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट कर देते हैं और आपसे पार्ट्स बदलने का पैसा ले लेते है।

डाटा का बैकअप जरूर लें

अगर आप अपना मोबाइल सर्विस सेंटर में जमा करवा रहे हैं तो पहले आप फोन में मौजूद डाटा का बैकअप जरूर ले लें। अपने फोन का डाटा आप किसी दूसरे फोन या लैपटॉप में डाल कर सेव रख सकते हैं। क्योंकि मोबाइल सर्विस सेंटर में देने के बाद शायद आपका जरूरी डाटा डिलीट हो सकता है या आपका पर्सनल फोटो भी सार्वजनिक हो सकता है।

Ad Block is Banned