Coronavirus: Work From Home और अपनों के करीब रहने के लिए इस्तेमाल करें ये Best Video Calling Apps

  • Coronavirus Lockdown: Video Calling के लिए बेस्ट है ये ऐप्स
  • एक साथ कर सकते हैं 100 लोगों को वीडियो कॉल

Pratima Tripathi

26 Mar 2020, 11:22 AM IST

नई दिल्ली: coronavirus के चलते पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में लोगों को घर में रहना पड़ रहा है ताकि वो इस वायरस से सुरक्षित रह सके। इस बीच कर्मचारी अपने घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में लोगों अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से नहीं मिल पा रहे हैं। चलिए आज इसी परेशानी से निकालने के लिए कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप अपनों के साथ-साथ अपने ऑफिस से भी जुड़े रह सकते हैं और बिना किसी परेशानी के काम कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए अपने लैपटॉप व मोबाइन में ये कुछ ऐप्स डाउनलोड करने होंगे, जिसकी मदद से वीडियो कॉल कर पाएंगे।

Whatsapp मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में तेजी से किया जा रहा है। यही वजह है कि कोरोना वायरस के चलते ज्यादातर लोग वीडियो कॉल के लिए Whatsapp का सहारा ले रहे हैं ताकि दूर होकर भी अपनों के करीब रह सके। इस ऐप की खासियत है कि इसके जरिए एक साथ चार लोग ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। ये ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजूद है।

गूगल का Google Duo एक वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें एक साथ 8 लोगों को कनेक्ट किया जा सकता है। यानी 8 लोगों से एक ही समय पर बात कर सकते हैं। अगर ऑफिस की छोटी करनी है तो भी इस ऐप का सहारा ले सकते हैं। बता दें कि इसकी वीडियो क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

Skype को कंपनी ने खबर करके इंटरव्यू या ऑफिशियल कामों के लिए लॉन्च किया गया है। इस ऐप को आप अपने स्मार्टफोन और डेस्कटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं। अगर किसी का इंटरव्यू लेना है तो आज ही इसके जरिए इंटरव्यू ले सकते हैं। इतना ही नहीं ऑफिस मीटिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ZOOM वीडियो ऐप इन दिनों लोगों के बीच काफी छाया हुआ है और दो महीने के अंदर इसे ज्यादातर लोगों ने डाउनलोड भी किया है। ये ऐप काफी ऐप्स से इसलिए खास है क्योंकि इसमें एक साथ करीब 100 लोगों कनेक्ट हो सकते हैं। ये ऑफिस काम के लिए इस वक्त बेस्ट ऑप्शन साबित हो रहा है। इसमें कॉलिंग के लिए एचडी वीडियो की सुविधा मिलेगी। बता दें कि ये ऐप केवल 40 मिनट तक ही फ्री कॉलिंग देगा। इस ऐप को मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफॉर्म पर यूज कर सकते हैं।

Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned