scriptiPhone 14 vs iPhone 13 : What are the differences in pricing features and specifications explained | iPhone 14 पर लगाएं बड़ी रकम या खरीदें iPhone 13! जानिए दोनों फोन में क्या है अंतर, फीचर्स से लेकर कीमत की पूरी डिटेल | Patrika News

iPhone 14 पर लगाएं बड़ी रकम या खरीदें iPhone 13! जानिए दोनों फोन में क्या है अंतर, फीचर्स से लेकर कीमत की पूरी डिटेल

iPhone 14 में कंपनी ने मामूली अपडेट्स दिए हैं, जो कि इसे iPhone 13 से अलग बनाते हैं। इसके अलावा लुक, डिज़ाइन और साइज के मामले में भी दोनों फोन काफी हद तक एक जैसे हैं। लेकिन Apple ने अपने नए सीरीज में कुछ बड़ा किया है, जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

नई दिल्ली

Updated: September 09, 2022 06:13:29 pm

iPhone 14 vs iPhone 13 Comparison: 'अभी एक की तैयारी होती है कि दूसरा बाजार में आ जाता है' खैर, लाइफस्टाइल! कम से कम स्मार्टफोन के मामले में लोगों को लगातार अपडेट करते रहना ये Apple की फितरत है। कंपनी ने हाल ही में बाजार में अपने स्मार्टफोन iPhone 14 की नई सीरीज़ को लॉन्च किया है। अब ऐसे में iPhone 13 के मौजूदा मालिक अपने आप को थोड़ा पिछड़ा महसूस कर रहे हैं और लोगों ने अपना बज़ट चेक करना शुरू कर दिया है ताकि समय रहते नए आईफोन 14 को खरीद कर अपने कम्युनिकेशन डिवाइस को अपडेट किया जा सके। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो पहली बार iPhone 14 खरीदने पर भी विचार कर रहे हैं, यदि आप भी इनमें से एक हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी मुफीद साबित होगा। आज हम आपको iPhone 14 और iPhone 13 से जुड़ी उन तमाम जानकारियों से रूबरू कराएंगे, जिससे आप यह तय कर पाएंगे कि दोनों फोन में क्या समानता और क्या भिन्नता है।

apple_iphone_14_vs_iphone_13_comparison-amp.jpg
iPhone 14 vs iPhone 13 Comparison


सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि, नए सीरीज़ के बाजार में आते ही पुराने iPhone 13 की कीमत में भारी गिरावट आ गई है और ये अब तक काफी लोगों के बजट में भी आ चुका है। कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर आईफोन 13 मिनी की शुरुआती कीमत 64,900 रुपये तय की गई है वहीं आईफोन 13 के लिए ग्राहकों को 69,900 रुपये खर्च करने होंगें। इसके अलावा यदि आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग साइट्स से खरीदारी करते हैं तो नो-कॉस्ट ईएमआई और एक्सचेंज ऑफर जैसे बेनिफिट्स का भी लाभ उठा सकते हैं।

iphone_14_camera-amp.jpg


क्या है iPhone 14 सीरीज़ की कीमत:

इस सीरीज़ में कई आईफोन शामिल हैं, पहले शुरू करते हैं सबसे सस्ते मॉडल iPhone 14 से इसकी कीमत कंपनी ने 128 जीबी वर्जन के लिए 79,900 रुपये तय की है वहीं इसके 256 जीबी वर्जन के लिए आपको 89,900 रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा 512 जीबी वाले वेरिएंट की कीमत 109,900 रुपये तय की गई है।

iPhone 14 Plus वेरिएंट की शुरुआती कीमत 128 जीबी वर्जन के लिए 89,900 रुपये और 256 जीबी वर्जन के लिए 99,900 रुपये और सबसे ज्यादा स्टोरेज यानी कि 512 जीबी वाले वेरिएंट के लिए आपको पूरे 1,19,900 रुपये खर्च करने होंगे।

iphone_14_pro_max-amp.jpg


iPhone 14 Pro की कीमत 1,29,900 रुपये से शुरू होगी। यह पिछले साल पेश किए गए आईफोन 13 प्रो की कीमत से तकरीबन 10,000 रुपये ज्यादा है, जिसकी कीमत मूल रूप से 1,19,900 रुपये थी। यह कीमत बेस 128GB स्टोरेज वेरिएंट की है। वहीं इसके 256 जीबी वेरिएंट के लिए आपको 1,39,900 रुपये और 512 जीबी वेरिएंट के लिए 1,59,900 रुपये खर्च करने होंगे। इसका 1TB वेरिएंट भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा जिसकी कीमत 1,79,900 रुपये होगी। बता दें कि, iPhone 14 Pro सीरीज़ के प्री-ऑर्डर विंडो कल यानी 9 सितंबर को शाम 5.30 से शुरू होंगे और इसकी बिक्री 23 सितंबर से शुरू होगी।


iPhone 13 और 14 में क्या है समानता और अंतर:

अब जैसा कि आईफोन 13 के कीमत कम हो गए हैं, इसलिए आज हम यहां पर इन दोनों फोनों के बेस वेरिएंट की तुलना कर रहे हैं। डिज़ाइन और बिल्ड के मामले में, नए iPhone 14 में बहुत कुछ नहीं बदला है। iPhone 14 Pro मॉडल के विपरीत, सबसे सस्ते iPhone 14 और iPhone 14 Plus दोनों लगभग एक ही पायदान पर है। यहां एक बड़ा अंतर यह है कि आईफोन 14 प्लस आईफोन 13 मिनी की जगह लेता है और इसका आकार बड़े आईफोन 14 प्रो मैक्स के समान है। यह कंपनी का एक शानदार कदम है क्योंकि जो यूजर बड़े स्क्रीन वाला iPhone खरीदना चाहते हैं, उन्हें जरूरी नहीं कि टॉप-एंड मॉडल के लिए पैसे खर्च करने पड़ें।


जब डिस्प्ले की बात आती है, तो iPhone 14 कमोबेश iPhone 13 के ही बराबर है। वहीं iPhone 14 Plus में स्वाभाविक रूप से एक बड़ा पैनल दिया गया है, लेकिन इसके स्पेसिफिकेशन एक जैसे ही दिए गए हैं। दोनों स्मार्टफोन के साइज़ की बात करें तो इसके डायमेंशन (5.78 x 2.82 x 0.31) एक समान ही हैं, इसलिए दोनों के आकार में कोई भी फर्क नहीं है। इसके अलावा पैनल, कैमरा की पोजिशन और लुक भी बिल्कुल एक जैसा ही है। यदि आपके सामने ये दोनों फोन रखें जाएं तो महज देखकर आप इनमें भिन्नत स्पष्ट नहीं कर सकते हैं।

apple_iphone_14_chip-amp.jpg


चिप पर क्या है अपडेट:

दोनों फोन में A15 बायोनिक चिप का उपयोग किया गया है। हालांकि ये बात कुछ लोगों को खल भी सकती है क्योंकि ऐसा पहली बार है जब Apple ने पिछली पीढ़ी के चिपसेट के साथ एक नया iPhone लॉन्च किया है। हालाँकि, iPhone 14 में एक नया और बेहतर मॉडम है जो बेहतर कनेक्टिविटी और दक्षता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, ऐप्पल की नई सैटेलाइट कनेक्टिविटी आपको सेल टावर की सीमा से बाहर होने पर आपको सीधे सैटेलाइट से कनेक्ट करके आईफोन 14 पर आपातकालीन संदेश भेजने की अनुमति प्रदान करती है। इसके अलावा यदि यूजर एक गंभीर दुर्घटना का शिकार हो जाता है, तो iPhone 14 में आपातकालीन सेवाओं और करीबी संपर्कों को ऑटोमेटिक तरीके से नोटिफिकेशन भेजने और क्रैश डिटेक्शन की सुविधा भी दी गई है।


स्पेसिफिकेशन में किया गया है यह बदलाव:

हालांकि iPhone 14 और iPhone 13 दोनों में एक ही तरह का कैमरा दिया गया है, लेकिन बावजूद इसके iPhone 14 के स्पेसिफिकेशन में कुछ अपग्रेड जरूर मिलता है। आईफोन 14 में दो नए कैमरा सेंसर हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे अधिक रोशनी कैप्चर करते हैं और कम रोशनी में बेहतर शॉट लेते हैं। इसके अतिरिक्त, iPhone 14 के मुख्य कैमरे में iPhone 13 Pro के मुख्य सेंसर के समान f/1.5 अपार्चर के साथ आते हैं। नए आईफोन 14 में सबसे बड़ा सुधार ऑटोफोकस को सपोर्ट करने वाले नए 12 मेगापिक्सल के कैमरा के रूप में देखने को मिलता है। नया सेल्फी कैमरा सेंसर बेहतर लो-लाइट फोटोग्राफी भी प्रदान करता है। देखा जाए तो दोनों फोन में सबसे बड़ा बदलाव कैमरा के सेंसर के तौर पर ही मिलता है।

iphone_14_design-amp.jpg


जहां तक बैटरी की बात है तो कंपनी का दावा है कि iPhone 14 में अब तक का सबसे बेस्ट बैटरी इस्तेमाल किया गया है। हालांकि इसके बारे में सटीक जवाब इसके यूज के बाद ही दिया जा सकता है। लेकिन कंपनी का दावा है कि आईफोन 14 में 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलता है और आईफोन 14 प्लस में 26 घंटे का प्लेबैक मिलता है। वहीं आईफोन 13 में ये आंकड़ा 19 घंटे का था।

आमतौर पर आईफोन अपने बेहतर बैटरी लाइफ़ के लिए भी जाने जाते हैं, देखा जाए तो iPhone 13 भी आपको बेहतर बैकअप प्रदान करता है। इसके अलावा आईफोन 14 में कंपनी ने 6 जीबी रैम का इस्तेमाल किया है और आईफोन 13 महज 4 जीबी रैम के साथ आता है। इसलिए संभव है कि मल्टी टॉस्क के दौरान दोनों फोन के परफॉर्मेंस में भिन्नता देखने को मिले। ये दोनों फोन मिडनाइट, स्टारलाइट, पिंक, ब्लू, ग्रीन और प्रोडक्ट रेड कलर में उपलब्ध हैं, लेकिन आईफोन 14 केवल पिंक कलर में नहीं आता है।


iPhone 14 खरीदना कितना फायदेमंद:

IPhone 13 और iPhone 14 के बीच कीमत का अंतर तकरीबन 10,000 रुपये है। लुक, डिज़ाइन, फीचर्स और तकनीक के मामले में ज्यादातर ये दोनों फोन एक जैसे ही हैं, हालांकि कंपनी ने आईफोन 14 के वजन कुछ औंस कम किए हैं, जिससे ये आईफोन 13 के मुकाबले हल्का साबित होता है। नए फोन में सबसे बड़ा अपडेट कैमरा के क्वॉलिटी के रूप में देखने को मिल रहा है, तो यदि आप अपना काफी समय फोटो और वीडियो लेने में बिताते हैं तो नया आईफोन 14 अपग्रेड के लायक होगा। इसके अतिरिक्त, आईफोन 14 प्लस अब एक बड़े आईफोन को अधिक सुलभ बनाता है, जबकि पहले आईफोन प्रो मैक्स पर पैसे खर्च करना सबसे बेहतर विकल्प होगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

अंकिता हत्याकांड : जांच के लिए गठित की गई SIT, CM ने कहा- "चाहे कोई भी हो, अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा"अंकिता भंडारी मर्डर केसः 7 दिन बाद मिली लाश, BJP नेता के बेटे पर देह व्यापार का आरोप, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंउत्तराखंडः तवाघाट-लिपुलेख नेशनल हाईवे लैंडस्लाइड के बाद से बंद, 400 यात्री फंसेराजस्थान में नए मुख्यमंत्री के बनने से ठीक पहले इस विधायक के दो बेटे लाखों रुपए लेते पकडे गए... जयपुर में देर रात एक्शनUNGA में पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब: संवाद और आतंकवाद साथ-साथ नहीं चल सकतेअंकिता हत्याकांड : एक्शन में उत्तराखंड सरकार, ऋषिकेश में पुलकित आर्य के रिजॉर्ट पर चला बुलडोजर, CM बोले - दी जाएगी कड़ी सजाLaver Cup 2022: आख़िरी मैच में राफेल नडाल के साथ उतरे रोजर फ़ेडरर, हार के बाद रो पड़े, विडियो वायरलMaharashtra: शिवसेना ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर फिर बोला जोरदार हमला, दिल्ली दौरे को लेकर कही ये बड़ी बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.