scriptखुशखबरी! फीचर फोन से भी सस्ता लॉन्च होगा Jio 4G स्मार्टफोन, जानें कीमत | Jio will launch 4G smartphone Under Rs 3,000 | Patrika News

खुशखबरी! फीचर फोन से भी सस्ता लॉन्च होगा Jio 4G स्मार्टफोन, जानें कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 02, 2020 02:19:14 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

भारत में जल्द हो सकता है Jio 4G Smartphone
3000 से कम कीमत में मिलेगा Jio 4G Phone
कंपनी ने बेचे Jio Phone के एक करोड़ यूनिट्स

Reliance Jio may 4G smartphone priced Less than Rs 3,000

Reliance Jio 4G Mobile

नई दिल्ली: रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारतीय यूजर्स को सस्ती सर्विस देने के लिए जाना जाता है। इसकी कड़ी में अब वो भारतीयों के लिए 4G स्मार्टफोन उतारने की तैयारी कर रहा है ताकि आने वाले समय में हर किसी के पास 4G स्मार्टफोन हो। गौरतलब है कि जियो पहली कंपनी है जिसने भारतीयों के लिए 4G फीचर फोन लॉन्च किया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जियो का 4G स्मार्टफोन 2 से 3 हजार रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है।

50 करोड़ यूजर्स को अपनी ओर करने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल बनाने वाली विदेशी और भारतीय कंपनियां के साथ जियो इस मामले में बातचीत कर रहा है ताकि 2G यूजर्स को 4G नेटवर्क में स्विच करा सके। दरअसल, जियो की कोशिश है कि आने वाले समय में वो अपने सब्सक्राइबर के आंकड़े को 50 करोड़ तक पहुंचाना चाहता है। बता दें कि भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या करीब 100 करोड़ है। वहीं दूसरे नेटवर्क पर 50 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स है, जबकि अभी जियो सब्सक्राइबर्स की संख्या 37.5 करोड़ है।

2 से 3 हजार रुपये के बीच होगी कीमत

फिलहाल बाजार में 4G LTE स्मार्टफोन की कीमत 4 हजार रुपये से ऊपर है, ऐसे में 2G यूजर्स 4G में शिफ्ट नहीं कर पा रहे हैं। अगर उन्हेें 4G पर शिफ्ट करना है तो इसके लिए सबसे सस्ते स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी और यही वजह है कि जियो 2000 से 3000 रुपये के बीच 4G स्मार्टफोन लॉन्च करके 50 करोड़ से ज्यादा 2G यूजर्स को अपनी सर्विस प्रदान करना चाहता है। गौरतलब है कि Reliance Jio साल 2017 में पहली बार यूजर्स के लिए 1,500 रुपये की कीमत का 4G फीचर फोन लॉन्च किया था। कम कीमत और बेहतरीन फीचर्स की वजह से कंपनी ने यूजर्स के बीच अपनी जगह बनायी और Jio Phone के एक करोड़ यूनिट्स की सेल की थी।

Jio Smartphone में जरूरी हैं ये फीचर्स

Jio को अपना सस्ता फोन लॉन्च करने से पहले कई बातों का ध्यान देना पड़ेगा कि यूजर्स को कम कीमत में मिलने वाला स्मार्टफोन सभी फीचर्स से लैस हो जैसे महंगे स्मार्टफोन में स्पेसिफिकेशन्स होते हैं। सिक्योरिटी को भी ध्यान में रखते हुए सेफ्टी फीचर्स देने जरूरी है। इसके अलावा बैटरी का अहम रोल होगा ताकि यूजर्स फोन को एक बार फुल चार्ज करके 24 घंटे का बैकअप पा सके। साथ ही फोन के बॉडी का भी दमदार बनाएं ताकि गिरने पर उसके टूटने का चांस कम हो और स्पीड के लिए बेहतरीन प्रोसेसर का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो