scriptMobile Phone से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव | Mobile phone Spreading Corona Virus Way to protect Yourself | Patrika News

Mobile Phone से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, ऐसे करें बचाव

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2020 10:55:20 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

मोबाइल से भी फैल सकता है कोरोना वायरस
फोन की स्क्रीन को यूज करने से पहले रखें साफ
AirTamer के इस्तेमाल से नहीं पड़ेगी एंटी पॉल्यूशन मास्क या सैनेटाइजर की जरूरत

Mobile phone Spreading Corona Virus Way to protect Yourself

Mobile phone Spreading Corona Virus

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर है। भारत में भी इसके 6 मामले सामने आए हैं। ऐसे में इस वायरस की चपेट में आप न आएं इसका खास ध्यान देना जरूरी है। डॉक्टरों का कहना है कि मोबाइल फोन के जरिए भी कोरोना वायरस आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन को बात करने से पहले साफ करें, क्योंकि मोबाइल को दिन में कई बार मैसेज चेक करने या फिर किसी न किसी काम के लिए इस्तेमाल करते हैं और कॉल के लिए अपने मोबाइल को मुंह और कान के संपर्क लाते हैं।

AirTamer का करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने गले में AirTamer पहनें। ये एक चलता-फिरता एयरप्यूरीफायर है और इसकी खासियत है कि इसे पहनने के बाद किसी भी एंटी पॉल्यूशन मास्क या सैनेटाइजर की जरूरत नहीं पड़ेगी। AirTamer तीन फुट तक की हवा को साफ करने में कारगर है और ये खतरनाक वायुकण को भी आपके पास नहीं आने देगा। इस पहनने के बाद आपको साफ व ताजी हवा ही मिलेगी। AirTamer बैक्टिरिया को मारने में सक्षम है। इतना ही नहीं AirTamer में फिल्टर को बदलने की भी झंझट नहीं होती है। इसे एक माइक्रो यूएसबी चार्जिंग केबल से आसानी से चार्ज कर सकते हैं। अगर आप भी पॉल्यूशन से परेशान है तो इस गैजेट को किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीद सकते हैं। इसकी शुरूआती कीमत 8,499 रुपये है और इसका वजन महज 50 ग्राम है।

इन बातों का रखें ध्यान

गौरतलब है इटली से दिल्ली आए शख्स में कोरोना वायरस के संक्रमण की खबर से एयरपोर्ट पर अलर्ट हो गया है और विदेश से आने वाले हर शख्स की स्क्रीनिंग की जा रही है। वहीं राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक ने दिल्ली सरकार की भी नींद उड़ा दी है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए अपने हाथ को अच्छी तरह अल्कोहल या साबुन साफ करें। इसके अलावा हाथ से मुंह, नाक और आंख को छूने में कंट्रोल करें। बता दें कि ये वायरस सबसे ज्यादा हाथ से फैल रहा है। संक्रमित व्यक्ति से 3-4 फुट की दूरी पर रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो