scriptनोकिया और एप्पल ने लॉन्ग-टर्म पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट पर किए साइन | Nokia and Apple renews long term patent license agreement | Patrika News
गैजेट

नोकिया और एप्पल ने लॉन्ग-टर्म पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट पर किए साइन

Nokia and Apple Patent License Agreement : नोकिया ने एप्पल के साथ एक नए पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए, जो 2023 के अंत में समाप्त होने वाले मौजूदा लाइसेंस की जगह लेगा।

जयपुरJul 02, 2023 / 02:20 pm

जमील खान

Nokia and Apple Patent License Agreement

Nokia and Apple Patent License Agreement

Nokia and Apple Patent License Agreement : नोकिया ने एप्पल के साथ एक नए पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए, जो 2023 के अंत में समाप्त होने वाले मौजूदा लाइसेंस की जगह लेगा। एप्पल ने 2009 में आईफोन की कॉपी करने के प्रयास के लिए नोकिया पर मुकदमा दायर किया था, क्योंकि नोकिया ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए एप्पल पर मुकदमा दायर किया था। 2011 में मामला सुलझ गया। 2016 में, उन्होंने 2017 में एक समझौते पर पहुंचने से पहले फिर से मुकदमा दायर किया, जहां एप्पल ने नोकिया को 2 बिलियन डॉलर का भुगतान किया।

नया लाइसेंस समझौता 5जी और अन्य टेक्नोलॉजी में नोकिया के फंडामेंटल इन्वेंशन को शामिल करता है। नोकिया को मल्टी-ईयर पीरियड के लिए एप्पल से पेमेंट्स प्राप्त होगा। नोकिया टेक्नोलॉजीज (Nokia Technologies) के अध्यक्ष जेनी लुकेंडर ने कहा, च्च्हमें एप्पल के साथ ऐमकबल बेसिस पर लॉन्ग-टर्म पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट करने पर खुशी है। यह एग्रीमेंट नोकिया के पेटेंट पोर्टफोलियो की स्ट्रेंथ, अनुसंधान एवं विकास में दशकों पुराने निवेश और सेलुलर स्टैंडर्ड और अन्य टेक्नोलॉजी में योगदान को दर्शाता है।

नोकिया का उद्योग-अग्रणी पेटेंट पोर्टफोलियो 2000 से अनुसंधान एवं विकास में निवेश किए गए 140 बिलियन यूरो से अधिक पर बनाया गया है और यह लगभग 20,000 पेटेंट परिवारों से बना है, जिसमें 5,500 से अधिक पेटेंट परिवार शामिल हैं जिन्हें 5त्र के लिए आवश्यक घोषित किया गया है। नोकिया अपने इन्वेंशन को निष्पक्ष, उचित और गैर-भेदभावपूर्ण (एफआरएएनडी) टर्म पर लाइसेंस देने के अधिकार के बदले में ओपन स्टैंडर्ड में योगदान देता है।

2016 के मुकदमे में, नोकिया ने एप्पल पर अपने स्वामित्व वाले दर्जनों पेटेंट के साथ-साथ नोकिया सहायक कंपनियों के स्वामित्व वाले पेटेंट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। एप्पल ने अपने आखिरी पेटेंट विवाद को निपटाने के बाद 2011 से नोकिया के साथ एक लाइसेंसिंग डील की।

-आईएएनएस

Home / Gadgets / नोकिया और एप्पल ने लॉन्ग-टर्म पेटेंट लाइसेंस एग्रीमेंट पर किए साइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो