script5 मिनट में फास्ट हो जाएगा आपका स्लो स्मार्टफोन, बस फॉलो करें ये टिप्स | our Slow Smartphone Will Be Fast In 5 Minutes, Just Follow These Tips | Patrika News

5 मिनट में फास्ट हो जाएगा आपका स्लो स्मार्टफोन, बस फॉलो करें ये टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 02, 2018 02:51:59 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

अगर आपका स्मार्टफोन भी स्लो हो गया है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

mobile

5 मिनट में फास्ट हो जाएगा आपका स्लो स्मार्टफोन, बस फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली: जब भी हम कोई नया एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदते हैं तो वह काफी स्पीड चलता है लेकिन जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है इसका स्पीड काफी स्लो होता जाता है। इसके अलावा कई बार तो हमारी वजह से भी स्मार्टफोन की स्पीड कम हो जाती है। अगर आपका स्मार्टफोन भी स्लो हो गया है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर कर आप इस परेशानी से निजाद पा सकते हैं।
एंड्रॉयड स्मार्टफोन के स्लो होने का कारण यह भी हो सकता है कि जिन ऐप्लिकेशन को हम बार-बार उपयोग में लाते हैं उनके Cache एकत्रित होने लगते हैं। ऐसे में आप उसके Cache को समय-समय पर डिलीट करते रहें। इससे आपके स्मार्टफोन की स्पीड तेज हो जाएगी। Cache को क्लियर करने के लिए आपको Setting-Apps में जाना होगा। यहां आप उस ऐप पर क्लिक करें जिसके Cache को क्लियर करना है। इसके बाद आप Clear Cache पर क्लिक कर दें।
कई बार हम कुछ ऐसे एेप्स को भी इंस्टोल कर लेते हैं जिसका इस्तेमाल हम नहीं करते हैं या एक ही बार इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ये ऐप्स हमारे स्मार्टफोन के स्टोरेज की मात्रा को कम कर देते हैं जिससे हमारा स्मार्टफोन स्लो हो जाता है। इसलिए जो ऐप्स आपके जरूरत के नहीं हैं उन्हें डिलीट कर दें। इसके अलावा आप स्मार्टफोन के इनबिल्ट स्टोरेज को भी फूल होने ना दें।
हमारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर कंपनी की तरफ से सॉफ्टवेयर अपडेट भी आते रहते हैं जिसपर कई यूजर्स ध्यान नहीं देते हैं। अगर अगली बार ऐसा कोई अपडेट आता है तो फोन को तुरंत अपडेट कर लें इससे आपके फोन की प्रफोर्मेंस पहले से काफी अच्छी हो जाएगी। वहीं आप कंपनी की तरफ से आए अपडेट की जाएं भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings>System>About>Software Updates में जाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो