script

Good News: जेब में रखा-रखा चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, नहीं होगा घंटो चार्जिंग का झंझंट…!

Published: Jun 09, 2023 11:33:56 am

Submitted by:

Navneet Sharma

Good News: बाजार में या फिर किसी ट्यूर पर आपका मोबाइल चार्जिंग की वजह से बंद हो जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे हालात में आपका स्मार्ट मोबाइल जेब में रखा-रखा शरीर या फिर बाहरी गर्मी से चार्ज हो सकेगा।

Smartphone Charged In Your Pocket

Smartphone Charged: बाजार में या फिर किसी ट्यूर पर आपका मोबाइल चार्जिंग की वजह से बंद हो जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे हालात में आपका स्मार्ट मोबाइल जेब में रखा-रखा शरीर या फिर बाहरी गर्मी से चार्ज हो सकेगा। यह कोई मजाक नहीं बल्कि साइंस है, जिसको लेकर हमारी आईआईटी मंडी इस तकनीक पर रिसर्च कर रही है। इसमें आईआईटी ऐसे मटीरियल और तकनीक पर शोध कर रही है जिसमें गर्मी से स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

केवल 1500 रुपए में 365 दिनों की वैधता के साथ मिलेगा डेली 2GB डाटा, आज ही कराएं रिचार्ज

आमतौर पर हर रोज हमारे काम के इस गैजेट के बंद होने पर हमको काफी तकलीफ होती है। ऐसे वक्त में हम या तो कहीं रुक कर या फिर किसी अन्य चार्जर की व्यवस्था कर मोबाइल फोन चार्ज करने के प्रयास करते हैं। इस दौरान भले ही कितना भी खास काम हो हम इस गैजेट की वजह से सबकुछ भूल जाते हैं और पहला प्रयास किसी तरह इसको शुरू करने का होता है।

यह भी पढ़ें

OnePlus का 108MP शानदार क्वालिटी कैमरे वाला Smartphone मिलना शुरू, मिलेगा ऑफर

ऐसे में यदी हमारा स्मार्टफोन अगर बिना चार्जिंग पर लगाए ही चार्ज हो जाए तो वह हमारे लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं होगा। कई लोगों को स्मार्टफोन चार्जिंग करने में लगने वाला वक्त काफी बोरियत का काम लगता है। यदी इस दौरान यह तकनीक लोगों को मिल जाए तो यह किसी बड़ी कामयाबी से कम नहीं होगा। जिसमेंं कि हमारा फोन हाथ में या बैग में या फिर जेब में रखा-रखा चार्ज हो जाए।

यह भी पढ़ें

विंडो यूजर्स को नहीं करना होगा इंतजार, जल्द आने वाला है यह खास टूल…!

मिली जानकारी के हिसाब से आईआईटी मंडी के एसोसिएट प्रोफेसर अजय सोनी और उनकी टीम इस तकनीक पर शोध कर रही है। इस खास तकनीक की बदौलत गर्मी से स्मार्टफोन को चार्ज किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि टीम कुछ इस तरह के प्रोडेक्ट जैसेे थर्मो इलेक्ट्रिक जो कि गर्मी की मदद से बिजली बना सकते हैं इनपर रिसर्च कर रही है। वैज्ञानिकों को इस तकनीक पर सफलता मिल जाती है तो वो दिन दूर नहीं है जब आपका स्मार्टफोन पॉकेट में रखे हुए या फिर हथेली पर रखे हुए ही चार्ज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

महंगे रिचार्ज का झंझट खत्म, इनकमिंग नहीं होगी बंद, ये हैं कम कीमत के धांसू प्लान

इस दौरान मिली जानकारी के हिसाब से टीम ने थर्मो इलेक्ट्रिक पदार्थ के उपयोग व इससे बनने वाली हीट पर काम कर रहे हैं। टीम यह भी जानकारी जुटा रही है कि इसके लिए कितना व किस मात्रा में प्रोडेक्ट काम में लिया जाएगा। और इससे कितनी बिजली बन सकेगी तथा स्मार्टफोन के चार्ज में इसको किस तरह काम में लिया जा सकेगा। एक टीम यह भी जानकारी जुटाने में लगी है कि इस तकनीक के जरिए आम उपभोक्ताओं तक गैजेट को पहुंचाया जाएगा। इससे आम आदमी को होने वाले नुकसान व फायदे पर भी जांच चल रही है। यह भी माना जा रहा है कि तकनीक के सफल होने पर इससे स्मार्टफोन के साथ लैपटॉप समेत दूसरे डिवाइसेज भी चार्ज किए जा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो