scriptइन कारणों से ब्लास्ट होती है स्मार्टफोन्स की बैटरी, यहां जानें बचने का तरीका | this are the major reasons of smartphones battery blast | Patrika News

इन कारणों से ब्लास्ट होती है स्मार्टफोन्स की बैटरी, यहां जानें बचने का तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2019 02:31:51 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

भीगे हुए फोन का तुरंत न करें इस्तेमाल
फोन को ज्यादा धूप में न करें इस्तेमाल
चार्जिंग के समय न करें ये काम

nintchdbpict000273925189.jpg

नई दिल्ली: स्मार्टफोन कंपनियां आए दिन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले फोन्स को बाजार में पेश करती रहती हैं। हर कंपनियों के स्मार्टफोन्स पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते हैं चाहें वो कैमरा, प्रोसेसर, रैम और बैटरी हो लेकिन, अभी भी स्मार्टफोन्स की बैटरी फटने की समस्या पूरी तरह से समाप्त नहीं हो सकी है। ऐसे में स्मार्टफोन्स यूजर्स को इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसकी वजह से उन्हें कोई नुकसान नहीं उठाना पड़े। तो आइए हम आपको बैटरी फटने के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचने की जरूरत है।

भीगे हुए फोन का तुरंत न करें इस्तेमाल

आगर आपका स्मार्टफोन पानी में भीग गया है, तो गलती से भी उसे चार्जिंग में ना लगाए और ना ही फोन में इयरफोन का इस्तेमाल करें। क्योंकि, गीलापन फोन के अंदर शॉर्ट सर्किट कर सकता है। अच्छा होगा की आप फोन को पूरी तरह सुखने के लिए कड़ी धूप में रख दें या एक दिन के लिए चावल के अंदर डाल दें जिसकी वजह से आपके फोन की नमी खत्म हो जाए।

फोन को धूप में न करें इस्तेमाल

कई बार आपने देखा होगा की मोबाइल फोन का इस्तेमाल घर से बाहर करने पर वह ज्यादा गर्म हो जाता है। इसका कारण यह है कि फोन का इस्तेमाल धूप में करने पर यह तेजी से गर्म होने लगता है। इसका सीधा असर फोन के बैटरी या परफॉर्मेंस पर पड़ता है। इसलिए हो सके तो आप फोन का ज्यादा इस्तेमाल कड़ी धूप में ना करें।

सोते समय फोन को न रखें पास

हममें से कई ऐसे लोग हैं जो सोते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं और फोन को अपने पास ही रख कर सो जाते हैं। ऐसा करना आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। बता दें कई डॉक्टरों का मानना है कि मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन आपके दिमाग पर असर डालता है। इसलिए हो सके तो आप सोते समय फोन को अपने से दूर रख कर सोए।

चार्जिंग के समय न करें ये काम

कई ऐसे यूजर्स होते हैं जो फोन को चार्ज करते समय ही गेम खेलते हैं या कॉलिंग करते हैं, जो की आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है। दरअसल गेम खेलने या कॉलिंग के दौरान फोन को चार्ज करने पर इसकी बैटरी पहले से काफी ज्यादा गर्म होने लगती है। ऐसे में फोन के फटने की भी संभावना होती है।

इन चार्जरों से न करें चार्ज

कई बार हम अपने फोन को लोकल चार्जर या किसी भी मोबाइल के चार्जर से चार्ज करते हैं। ऐसा करने से फोन के बैटरी के फटने का खतरा बन जाता है। अगर आप भी किसी भी दूसरे चार्जर से अपने फोन को चार्ज करते हैं, तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो