scriptTRAI का मोबाइल यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब हर दिन भेज सकेंगे अनलिमिटेड मैसेज | TRAI Remove Cap for SMS, Now User can send more than 100 SMS a Day | Patrika News

TRAI का मोबाइल यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब हर दिन भेज सकेंगे अनलिमिटेड मैसेज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2020 06:52:26 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

TRAI का मोबाइल यूजर्स को बड़ा तोहफा
अब यूजर्स बिना किसी लिमिट के 100 से अधिक भेज सकेंगे फ्री मैसेज

TRAI Remove Cap for SMS, Now User can send more than 100 SMS a Day

TRAI Remove Cap for SMS, Now User can send more than 100 SMS a Day

नई दिल्ली। कोरोनावायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) के बीच में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। इसके तहत TRAI ने टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर 2020 का ड्राफ्ट जारी किया है। इसके आने के बाद अब यूजर्स बिना किसी लिमिट के 100 से अधिक ( 100 SMS/Day ) मैसेज फ्री में दूसरे यूजर्स को सेंड ( Unlimited Messages a Day ) कर सकेंगे। वहीं TRAI के इस फैसले से करोड़ों मोबाइल यूजर्स को काफी लाभ मिलने वाला है।

बात दें कि ट्राई के इस फैसले से पहले टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को 100 मैसेज फ्री में देने के बाद प्रत्येक मैसेज के लिए 50 पैसे वसूल सकती थी। वहीं टेलीकॉम कंपनियां आने वाले दिनों में मोबाइल यूजर्स को 100 से ज्यादा फ्री मैसेज का लाभ दे सकती है। बता दें कि ट्राई ने साल 2012 में 100 एसएमएस के बाद 50 पैसे वसूलने का नियम जारी किया था। उस वक्त TRAI ने कहा था कि इससे यूजर्स को मिलने वाले फालतू कमर्शियल मैसेज से छूटकारा मिलेगा। वहीं अब नियम खत्म करने पर ट्राई का कहना है कि अब स्पैम मैसेज को रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियों के पास पर्याप्त टेक्नोलॉजी है।

Jio 2020 Offers: यूजर्स को 1 साल का Disney+ Hotstar VIP Subscription मिलेगा मुफ्त

बता दें कि TRAI ने DND (Do Not Disturb) सर्विस शुरू किया था। इसके तहत यूजर्स DND सर्विस एक्टिवेट करके अपने नंबर पर आने वाले एड मैसेज को बंद कर सकते हैं। इसके बाद साल 2017 में UCC पर रोक के लिए TCCCPR पेश किया। वहीं TRAI का कहना है कि TCCCPR 2018 के तहत निर्धारित नया रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क टेक्नोलॉजी आधारित है, जो स्पैम SMS पर रोक लगा सकता है।

गौरतलब है कि Telecom Regulatory Authority of India की तरफ से साफ कर दिया गया है कि मोबाइल नंबर को 11 अंकों ( 11 Digit Mobile Number ) का नहीं किया जाएगा, बल्कि 10 अंकों का ही मोबाइल नंबर ( 10 Digit Mobile Number,) रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो