scriptMoradabad News: जिला अस्पताल में बुखार-डायरिया के केस ज्यादा, एक बेड पर दो का हो रहा इलाज, कोल्ड रूम भी तैयार | More cases of fever and diarrhea in Moradabad district hospital | Patrika News
मुरादाबाद

Moradabad News: जिला अस्पताल में बुखार-डायरिया के केस ज्यादा, एक बेड पर दो का हो रहा इलाज, कोल्ड रूम भी तैयार

Moradabad News: यूपी के मुरादाबाद में गर्मी का सितम लगातार जारी है। इसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। जिले में बुखार और डायरिया के मरीज अचानक बढ़ गए हैं।

मुरादाबादMay 09, 2024 / 02:44 pm

Mohd Danish

More cases of fever and diarrhea in Moradabad district hospital

More cases of fever and diarrhea in Moradabad district hospital

Moradabad District Hospital: यदि आप फील्ड में काम करते हैं या सफर कर रहे हैं तो बार-बार पानी पीते रहें और सिर पर सूती गमछा रखें। बाहर का खाने से भी बचें। गर्मी में जरा सी लापरवाही से आपको वायरल इन्फेक्शन, फूड पॉयजनिंग या डायरिया का सामना करना पड़ सकता है।
मुरादाबाद के अस्पतालों में मरीजों का बढ़ता आंकड़ा यही कह रहा है। जिला अस्पताल की ओपीडी में रोज बुखार के 200 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं। जबकि भर्ती होने वालों का आंकड़ा भी 100 के पार है। जिला अस्पताल में 240 बेड हैं, जबकि 260 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं।
ऐसे में कुछ वार्डों में एक बेड पर दो मरीज भी भर्ती किए गए हैं। बच्चा वार्ड, जीरियाटिक वार्ड, मेडिसिन वार्ड, फीवर वार्ड तक सभी जगह मरीजों की भरमार है। ज्यादातर मरीज बुखार व उल्टी-दस्त की परेशानी वाले हैं। भर्ती करने के बाद इन्हें फ्लड चढ़ाया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि बाहर का तला-भुना खाने व गर्मी में सावधानी न बरतने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। आने वाले दिनों में गर्मी व लू का प्रभाव बढ़ेगा। इसलिए अस्पताल में कोल्ड रूम भी तैयार किए गए हैं।
डॉक्टर्स का कहना है कि जो लोग धूप में फील्ड में काम करते हैं। खासकर डिलीवरी बॉय, मजदूर, रिक्शा चालक व अन्य, उन्हें अपने साथ पानी की बोतल रखनी चाहिए। पानी में इलेक्टरॉल या ओआरएस मिलाकर पीएं। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा। हर दिन नारियल पानी पीने से भी डायरिया से बचे रहेंगे। दही, छाछ व सलाद का इस्तेमाल भोजन के साथ करें।

Hindi News/ Moradabad / Moradabad News: जिला अस्पताल में बुखार-डायरिया के केस ज्यादा, एक बेड पर दो का हो रहा इलाज, कोल्ड रूम भी तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो