scriptWeather Alert: इस बार जल्दी आएगी ठंड, जानिए किस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की सर्दी | Winters are going to start since September last | Patrika News

Weather Alert: इस बार जल्दी आएगी ठंड, जानिए किस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

locationमुरादाबादPublished: Sep 21, 2019 07:06:27 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights

मानसून का अंतिम महिना चल रहा है
सुबह-शाम के तापमान में लगातार जारी है गिरावट
मौसम जानकर बोले जल्द आएगी ठंड

मुरादाबाद: मानसून अब अपने ढलाव पर है, बीते एक सप्ताह से अधिक समय से सुबह और शाम के तापमान में ख़ासा गिरावट दर्ज की गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार सामान्य से कम बारिश हुई है। लेकिन मानसून कुछ इलाकों में अभी भी सक्रीय है जो अगले सप्ताह तक पूरी तरह चला जायेगा। जिस कारण इस बार ठंड अपने समय से पहले आ जाएगी। मेरठ में कृषि अनुसंधान के वैज्ञानिक एन. सुभाष के मुताबिक अभी सुबह और शाम में धुंध शुरू हो गयी है। सुबह और शाम में हवा में भी ठंडक बढ़ गयी है। साथ ही मानसून अब लगभग अपने समाप्ति की ओर है। ऐसे में इस बार सितम्बर के अंतिम सप्ताह में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा।

वाहन चालकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब किसी का नहीं कटेगा चालान !


मानसून रहा धीमा

यहां बता दें कि वेस्ट यूपी में शुरूआती मानसून काफी धीमा रहा, लेकिन अगस्त और सितम्बर में खूब बारिश हुई। जिस कारण इन दिनों तापमान में दो से पांच डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गयी है। एन सुभाष के मुताबिक लेट मानसून की वजह से ठंड इस बार जल्दी दस्तक देगी। और इसका असर भी लम्बा रहने का अनुमान है।

बच्चा चोरी के शक में माता-पिता को भीड़ ने पीटा, छुड़ाने गई पुलिस को भी लोगों ने दौड़ाया, देखें वीडियो

इतने समय तक रहती है ठंड

यहां बता दें कि वेस्ट यूपी समेत उत्तर भारत में सामान्यतः ठंड नवम्बर से शुरू होकर फरवरी मार्च तक रहती है। लेकिन इस बार सितम्बर के अंतिम सप्ताह से ठंड की दस्तक मौसम के जानकार मान रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो