scriptराज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान | 3,500 students selected from the state, the overall education campaign | Patrika News
मुंबई

राज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान

राज्य के 3,500 छात्रों का चयन ( Selection Of Students ), समग्र शिक्षा अभियान ( Holistic Education Campaign ) के तहत अन्य छात्रों ( Students ) से मिलने के उद्देश्य ( Objective ), 105 करोड़ रुपये का प्रावधान, सांस्कृतिक वृद्धि ( Cultural Growth ) और विचारों का होगा आदान-प्रदान

मुंबईOct 24, 2019 / 11:36 am

Rohit Tiwari

राज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान

राज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान

मुंबई. समग्र शिक्षा अभियान के तहत राष्ट्रीय अविष्कार मिशन में राज्य के उन्नत स्कूलों को अन्य स्कूलों का दौरा करने का अवसर मिलेगा। यह उपहार स्कूलों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत करने वाला है। इस कार्यक्रम के लिए लगभग 3,500 छात्रों का चयन किया गया है। छात्रों को राज्य में स्कूलों का दौरा करने के लिए 105 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत छात्रों को दूसरे राज्यों के छात्रों से मिलने के उद्देश्य से राज्य के स्कूलों में ले जाया जाता है। साथ ही उनके विचारों का आदान-प्रदान, सांस्कृतिक वृद्धि और उन्हें सुखद शिक्षा प्रदान की जाती है।
Mumbai News: दिवाली से पहले शिक्षकों का वेतन

Good News: मुंबई के शिक्षकों के लिए शिक्षक संघ ने उठाई ये मांग ?

राज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान
प्रत्येक छात्र को 3 हजार रुपये…
विदित हो कि जो स्कूल सबसे उन्नत हैं और जिन स्कूलों के छात्रों के अध्ययन में सबसे अच्छा परिणाम है, उनका चयन किया गया है। यह इन स्कूलों को उनके उत्कृष्ट शैक्षणिक कार्य के लिए पुरस्कृत करने जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक जिले से सौ छात्रों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक छात्र को तीन हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। यह योजना छठी से आठवीं के छात्रों के लिए लागू की जाएगी।
महाराष्ट्र में इस तारीख से शुरू हो रहीं बोर्ड परीक्षाएं

उदयपुर में मुंबई यूनिवर्सिटी को मिला ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड

https://twitter.com/RohitKumarTiwa8?ref_src=twsrc%5Etfw
शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोग होंगे शामिल…
उल्लेखनीय है कि स्कूलों, छात्रों और शिक्षकों का चयन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की मंजूरी के साथ किया जाएगा और सर्वश्रेष्ठ स्कूलों का चयन दस छात्रों और एक शिक्षक से किया जाएगा। साथ ही यह सुझाव भी दिया गया है कि इन छात्रों में 50 प्रतिशत लड़के और 50 प्रतिशत लड़कियां होनी चाहिए। राज्य के परियोजना निदेशक वंदना कृष्णा ने कहा कि बैठक में राज्य के शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले स्कूल, संस्थान, एक्वेरियम, हेरिटेज बिल्डिंग, बांध आदि भी शामिल होंगे।

Home / Mumbai / राज्य के 3,500 छात्रों का चयन, समग्र शिक्षा अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो