scriptशिंदे-फडणवीस कैबिनेट विस्तार पर सस्पेंस कायम, नहीं बन पाया सबको खुश करने वाला फॉर्मूला? | Maharashtra Cabinet expansion delayed over finding slots for allies | Patrika News

शिंदे-फडणवीस कैबिनेट विस्तार पर सस्पेंस कायम, नहीं बन पाया सबको खुश करने वाला फॉर्मूला?

locationमुंबईPublished: May 22, 2023 09:18:58 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Maharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र की सत्ता से उद्धव ठाकरे नीत महाविकास आघाडी (MVA) सरकार के हटने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को सरकार की कमान संभाली थी।

eknath_shinde_devendra_fadnavis.jpg

मराठा आरक्षण के लिए सांसदों, विधायकों का इस्तीफा

Eknath Shinde Devendra Fadnavis Cabinet Expansions: सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने हाल ही में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) को राहत देते हुए उन्हें सत्ता में बने रहने की अनुमति दे दी। लेकिन इसके बावजूद राज्य में बहुप्रतीक्षित कैबिनेट विस्तार का खाका तैयार नहीं हो पा रहा है। पहले चर्चा थी कि शिंदे-फडणवीस सरकार का कैबिनेट विस्तार मई महीने के ख़त्म होने से पहले हो जायेगा। लेकिन फ़िलहाल ऐसा होता दिख नहीं रहा है।
महाराष्ट्र विधानमंडल के मानसून सत्र से पहले शिंदे सरकार द्वारा अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने की उम्मीद थी, लेकिन अब खबर है कि कैबिनेट विस्तार में अभी और देरी हो सकती है। कहा जा रहा है कि वर्तमान सरकार को मंत्री पदों के आवंटन का फॉर्मूला तय करने में कठिनाई हो रही है। शिवसेना (शिंदे गुट), बीजेपी और इन दोनों दलों को समर्थन देने वाले निर्दलीय विधायकों को कैबिनेट में शामिल करना और ‘पॉवर बैलेंस’ करना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र का CM बनने के लिए तैयार हूं… अब मोदी कैबिनेट के मंत्री रामदास अठावले ने जताई इच्छा

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (Sudhir Munganthiwar) ने कहा कि हमारी सरकार का विस्तार होगा, लेकिन अभी कोई तारीख तय नहीं हुई है। उन्होंने शनिवार को कहा, “कौन मंत्री बनेगा और कौन नहीं यह मेरा विशेषाधिकार नहीं है, इसलिए मैं इस बारे में बात नहीं करूंगा। लेकिन कोर्ट के आदेश तक कैबिनेट विस्तार रुका हुआ था। मेरी जानकारी के अनुसार यह जल्द ही होगा। लेकिन कोई तारीख तय नहीं हुई है।”
वरिष्ठ मंत्री के अनुसार, सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 40 विधायक अभी अयोग्यता मामले का सामना कर रहे हैं, इसलिए कैबिनेट विस्तार को फिर से टाला जा सकता है।


कहां फंसा है पेंच?

राजनीतिक पंडितों का कहना है कि वर्तमान सरकार में मंत्री पद पाने के लिए शिवसेना शिंदे गुट के 30 विधायकों और 10 निर्दलियों का दबाव है, जबकि बीजेपी भी मुश्किल स्थिति में है क्योंकि उसके पास भी 100 से अधिक विधायक हैं, जिसमें से अभी सिर्फ 9 ही मंत्री बन सके हैं। इसके अलावा 10 निर्दलीय विधायक भी मंत्री की आस लगाये बैठे है। सिर्फ 40 विधायक होने के बावजूद शिंदे गुट के पास 9 मंत्री और मुख्यमंत्री का पद है। यदि कैबिनेट विस्तार होता है, तो शिंदे गुट को केवल 7-10 मंत्री पद ही मिल सकते है, जबकि 30 विधायक कतार में है।
बता दें कि शिंदे-फडणवीस सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार में कुछ ही विधायकों को मौका मिला था। तब मंत्री पद गंवाने वाले कई विधायक खफा हो गए थे। राज्य सरकार के मौजूदा कैबिनेट में कुल 20 मंत्री हैं। इसमें करीब 20 मंत्रियों को और शामिल किये जाने की संभावना जताई जा रही है।
महाराष्ट्र की सत्ता से उद्धव ठाकरे नीत महाविकास आघाडी (MVA) सरकार के हटने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने 30 जून को सरकार की कमान संभाली थी। शिंदे और फडणवीस के पदभार ग्रहण करने के 39 दिनों के बाद पहला कैबिनेट विस्तार हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो