देश में अभी भी 18 करोड़ लोगों ने अपने Aadhar को PAN Card से नहीं किया है Link, क्या आपका नाम भी है शामिल

  • MyGovIndia के ट्वीट के अनुसार देश में अभी तक आधार से 32.71 करोड़ से अधिक पैन कार्ड जोड़े
  • ट्वीट के अनुसार 29 जून तक देशभर में 50.95 करोड़ Pan Card किए गए हैं आवंटित, लगातार बढ़ रहा हैं आंकड़ा

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Aug 2020, 11:12 AM IST

नई दिल्ली। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ( PAN Aadhar Linking ) करने की योजना को लगातार आगे बढ़ाया है। उसके बाद भी देश में पैन आधार कार्ड लिंक करने की योजना पूरी नहीं हो सकी है। खास बात तो ये है कि देश में अभी 18 करोड़ पैन कार्ड ( PAN Card ) ऐसे हैं जो आधार कार्ड ( Aadhar Card ) से नहीं लिंक नहीं है। माई गवर्नमेंट इंडिया की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक 31.71 करोड़ पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुए हैं। जबकि देश में पैन कार्ड धारकों की संख्या 50 करोड़ से ज्यादा है। जिसकी संख्या में और ज्यादा इजाफा देखने को मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार की ओर से किस तरह से आंकड़े जारी हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- देश के लाखों लोगों को भाई पीएम मोदी की यह योजना, 41 दिनों में आए इतने आवेदन

18 करोड़ पैन कार्ड अभी भी बाकी
माई गवर्नमेंट इंडिया की ओर से किए गए ट्वीट से मिली जानकारी के अनुसार देश में अभी 18 करोड़ पैन कार्ड ऐसे हैं, जो आधार कार्ड से लिंक नहीं हुए हैं। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक 32.71 करोड़ स्थाई खाता संख्या यानी पैन कार्ड जोड़े जा चुके हैं। जबकि देश में 29 जून तक पैन कार्ड धारकों की संख्या 50.95 करोड़ हो चुकी है। सरकार पहले ही आधार को पैन से जोडऩे की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर चुकी है। आपको बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई 12 अंकों वाला आधार कार्ड जारी करता है जबकि आयकर विभाग किसी, व्यक्ति या इकाई को 10 अंकों वाला पैन जारी करता है।

रिटर्न भरने वालों की संख्या
आयकर विभाग की ओर से साफ किया जा चुका है कि अगर पैन कार्ड को आधार से कनेक्ट नहीं जाजा है तो वो बंद हो जाएगा। ऐसे में दोनों का लिंक होना काफी जरूरी है। माई गवर्नमेंट इंडिया ने अपने ट्वीट में इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों के इनकम डिस्ट्रीब्यूशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि 57 फीसदी यूनिट्स ऐसी हैं जिनकी इनकम 2.5 लाख रुपए से कम है। वहीं 18 फीसदी उन लोगों द्वारा रिटर्न भरा जाता जिनकी आय 2.5 से 5 लाख रुपए है। 17 फीसदी लोगों की आय 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए है। सात फीसदी की आय 10 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक है। इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों में सिर्फ एक फीसदी ऐसे लोग हैं जो अपनी आय को 50 लाख रुपए से ज्यादा दिखाते हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned