मनरेगा मजदूरों के लिए सरकारी की नई योजना, ट्रेंनिग के साथ हर रोज मिलेंगे 250 रुपए

मनरेगा मजदूरों के लिए सरकारी की नई योजना, ट्रेंनिग के साथ हर रोज मिलेंगे 250 रुपए

Shivani Sharma | Updated: 02 Sep 2019, 12:52:35 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

  • मनरेगा के तहत मजदूरों को ट्रेनिंग देगी सरकार
  • हर रोज मिलेगा 200 से 250 रुपए का भत्ता

नई दिल्ली। मनरेगा मजदूरों के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार ने मनरेगा मजदूरों को ट्रेंड करने की योजना बनाई और इस योजना में ट्रेनिंग लेने वाले श्रमिकों को सरकार की ओर से पैसा भी दिया जाएगा। देश की स्किल को बढ़ाने के लिए सरकार ये खास योजना बना रही है। इसके तहत देश भर में 5 करोड़ मनरेगा मजदूरों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। मजदूरों का इस तरह से स्किल डिवेलपमेंट किया जाएगा कि उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें।


मिलेंगे काम करने के बेहतर उपाए

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना के अनुसार देश के गरीब मजबूरों को काम करने के नए तरीके सिखाए जाएंगे और उनको रोजगार के बेहतर मौके भी उपलब्ध कराएं जाएंगे। इसके साथ ही प्रशिक्षण के लिए मजदूरों को रोजाना 200-250 रुपए का भत्ता भी दिया जाएगा।


ये भी पढ़ें: SBI कार्ड जल्द जारी करेगा रूपे क्रेडिट कार्ड, भारत के साथ-साथ इन देशों में होगा मान्य


कृषि विज्ञान केंद्रों पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

देश के ग्रामीणों को रोजगार देने वाली इस खास योजना से काफी लोगों को फायदा मिलेगा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी ( मनरेगा ) योजना देश की सरकार के साथ-साथ जनता के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है। इस योजना के तहत मजदूरों को देशभर में फैले कृषि विज्ञान केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।


ऑर्गेनिक खाद निर्माण के लिए दिए जाएंगे टिप्स

इस योजना के तहत लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए ग्रमीण विकास मंत्रालय ने कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ समझौता किया है। इन सभी मजदूरों को इन केंद्रों पर शिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी मजदूरों को ऑर्गेनिक खाद का निर्माण करने और उनके रखरखाव के लिए भी जानकारी दी जाएगी, जिससे सभी लोग इसका सही तरह से उपयोग कर सकें।


ये भी पढ़ें: आज से बदल गए ये 10 नियम, फौरन जान लें नहीं तो लग सकता है तगड़ा झटका


18 से 35 साल वाले लोगों को मिलेगी ट्रेनिंग

ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की इस योजना में 18 से 35 साल की आयुवर्ग वाले मनरेगा मजदूरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही मनरेगा मजदूरों को राजमिस्त्री और प्लंबर के कार्य का भी ज्ञान दिया जाएगा। साथ ही 40 दिनों तक लोगों को साइट पर काम करके उका प्रेक्टिकल भी सिखाया जाएगा।


हर महीने मिलेगा भत्ता

इससे पहले सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले प्रोग्राम में बहुत से लोग इस कारण से भाग नहीं लेते थे कि उनकी मजदूरी नहीं हो पाएगा और बिना मजबूरी के वह पैसा नहीं कमा पाएंगे। इस कारण कई मजबूर कार्यक्रम में हिस्सा लेना मना कर देते हैं। इस डर को खत्म करने के लिए प्रशिक्षण लेने वालों को हर रोज 200 से 250 रुपए का भत्ता दिया जाएगा।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned