scriptपीएम मोदी शादी शगुन योजना जिसमें बेटियों को मिलेगें 51 हजार रुपए | Rs. 51000 Shadi Shagun Scheme for Muslim Girls by Modi Government | Patrika News

पीएम मोदी शादी शगुन योजना जिसमें बेटियों को मिलेगें 51 हजार रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2018 10:00:12 am

Submitted by:

manish ranjan

केंद्र सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिये कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं में शादी शगुन योजना भी शामिल है।

pm modi

पीएम मोदी शादी शगुन योजना जिसमें बेटियों को मिलेगें 51 हजार रुपए

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा, पोषण, उच्च शिक्षा आदि के लिये कई योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं में शादी शगुन योजना भी शामिल है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। पीएम मोदी ने शादी शगुन योजना की शुरूआत देश की अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए की हैं। इस योजना में सरकार शादी से पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाली अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों को 51 हजार रुपए देती है।
लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शुरू की योजना
इस योजना का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने है। ये योजना केवल मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों के लिए है। क्योंकि देश में मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा की स्थिति बहुत ख़राब है। इस योजना का मकसद मुस्लिम लड़कियों और उनके अभिभावकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि लड़कियां विश्वविद्यालय या कॉलेज स्तर की पढ़ाई पूरी कर सकें।इसलिए ही इस कदम को शादी शगुन योजना का नाम दिया गया है।
ऐसे मिलेगी 51 हजार रुपए की राशी
मुस्लिम समाज के एक बड़े हिस्से में आज भी मुस्लिम बच्चियों को उच्च शिक्षा नहीं मिल पाती है। इसकी एक बड़ी वजह आर्थिक तंगी है। इसी को देखते हुए पीएम मोदी ने 8 अगस्त 2017 को इस योजना की शुरूआत की थी। बता दें कि शादी शगुन योजना की 51 हजार रुपए की राशि ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने वाली उन्हीं मुस्लिम लड़कियों को मिलेगी जिन्होंने स्कूली स्तर पर एमएईएफ की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति हासिल की होगी। साथ ही लड़की के माता-पिता की सालाना आमदनी दो लाख रुपए से अधिक नहीं होगी। शादी शगुन योजना के बारे में पूरी जानकारी आप केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो