scriptIAS PCS Free Coaching: गांवों से निकलेंगे IAS और PCS अधिकारी, योगी सरकार दे रही आर्थिक मदद, ये है आवेदन की अंतिम तारीख | Chief Minister Abhyudaya Yojana ias pcs free coaching for IAS and PCS preparation CM Yogi big gift youth in UP | Patrika News
मुजफ्फरनगर

IAS PCS Free Coaching: गांवों से निकलेंगे IAS और PCS अधिकारी, योगी सरकार दे रही आर्थिक मदद, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

IAS PCS Free Coaching: यूपी में अब ग्रामीण युवाओं को IAS और PCS की तैयारी का मुफ्त मौका मिलेगा। इसके लिए यूपी के अलग-अलग जिलों में महाविद्यालय और विवि में एक जुलाई से कोचिंग शुरू हो जाएंगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत इसका भार सरकार वहन करेगी।

मुजफ्फरनगरJun 17, 2024 / 03:08 pm

Vishnu Bajpai

IAS PCS Free Coaching: गांवों से निकलेंगे IAS और PCS अधिकारी, योगी सरकार दे रही आर्थिक मदद, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

IAS PCS Free Coaching: गांवों से निकलेंगे IAS और PCS अधिकारी, योगी सरकार दे रही आर्थिक मदद, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

IAS PCS Free Coaching: यूपी में IAS और PCS की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए अभ्युदय योजना बड़ा सहारा बनेगी। ग्रामीण युवाओं को इसमें प्राथमिकता दी जा रही है। इसके लिए मुजफ्फरनगर स्थित राजकीय लाइब्रेरी में इसके लिए अलग से कक्ष तैयार किया गया है। जबकि डीएवी कॉलेज में एक जुलाई से 22 शिक्षक अलग-अलग विषय की कोचिंग देंगे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत इसकी समस्त व्यवस्था निःशुल्क रहेगी। इसके तहत ग्रामीण अंचल के किसान मजदूर के बेटे भी अब आईएएस, पीसीएस की तैयार कर सकेंगे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना इनके लिए बड़ा सहारा बनेगी। समाज कल्याण विभाग के माध्यम से इस योजना का संचालन हो रहा है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत एक जुलाई से शुरू हो जाएंगी कक्षाएं

एक जुलाई से कक्षाएं प्रारंभ हो जाएगी। जो युवा इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वह 20 जून तक ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। शहर के डीएवी कॉलेज में अभ्युदय योजना का सेंटर लगाया गया है, यहां अलग-अलग विषय के 22 शिक्षक युवाओं को विषयवार कोचिंग देंगे। इसके अलावा आईएएस और पीसीएस अधिकारी भी बीच-बीच में कोचिंग देंगे। डीएवी कॉलेज में जहां कोचिंग की व्यवस्था रहेगी। वहीं राजकीय पुस्तकालय में इन युवाओं के लिए अलग से एक कक्ष आवंटित रहेगा।
यह भी पढ़ें

रामलला के लिए 11 सौ किलो का धनुष, हनुमान के लिए 16 कुंतल का गदा अयोध्या पहुंचा, जानें खासियत

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत सफलता प्राप्त करने वाले बनेंगे प्रेरणा

मुजफ्फरनगर के जिला समाज कल्याण अधिकारी विनीत मलिक ने बताया कि आईएएस, पीसीएस की तैयारी करने वाले युवाओं को कोचिंग और लाइब्रेरी की सुविधा निःशुल्क मिलेगी। इसी के साथ जो लोग पहले ही सफल हो चुके हैं वे बताएंगे कि किस प्रकार तैयारी करें। तैयारी करने वाले युवाओं को प्रेरणादायक कहानी सुनाई जाएगी। यहां बैठकर ये प्रतिदिन तैयारी कर सकेंगे। तैयारी करने वाले युवाओं से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।

Hindi News/ Muzaffarnagar / IAS PCS Free Coaching: गांवों से निकलेंगे IAS और PCS अधिकारी, योगी सरकार दे रही आर्थिक मदद, ये है आवेदन की अंतिम तारीख

ट्रेंडिंग वीडियो