scriptडीएम का पद संभालने वाली इस महिला अफसर को अब तक मिल चुके हैं इतने अवार्ड, संख्या जानकर रह जाएंगे दंग | Selva kumari j posted as DM of Muzaffarnagar | Patrika News

डीएम का पद संभालने वाली इस महिला अफसर को अब तक मिल चुके हैं इतने अवार्ड, संख्या जानकर रह जाएंगे दंग

locationमुजफ्फरनगरPublished: Jul 16, 2019 09:09:06 pm

Submitted by:

Iftekhar

सेल्वा कुमारी जे (Selva kumari J) ने संभाला मुजफ्फरनगर डीएम (Muzaffarnagar DM) का पद
पद संभालते ही बोलीं, शांतिपूर्ण कांवड़ यात्रा (kanwar yatra) संपन्न कराना पहली प्राथमिकता
बेहद संवेदनशील, समझदार, और मेहनती अधिकारी के रूप में है सेल्वा कुमारी की पहचान

Muzaffarnagar DM Selva kumari J

डीएम का पद संभालने वाली इस महिला अफसर को अब तक मिल चुके हैं इतने अवार्ड, संख्या जानकर रह जाएंगे दंग

मुजफ्फरनगर. पहली महिला जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने मंगलवार को जनपद की बागडोर संभाल ली। कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व ही नवागंतुक जिलाधिकारी ने कांवड़ मार्ग का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बाद में उन्होंने सदर तहसील में लोगों की समस्याएं सुनीं तथा कांवड़ यात्रा के संबंध में जनपद के ग्राम प्रधानों के साथ बैठक भी की।

यह भी पढ़ें: तीन तलाक पीड़िता की पुलिस नहीं लिख रही रिपोर्ट, दो माह से काट रही है थाने के चक्कर

दरअसल, रविवार को मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) पहुंची जनपद की नई जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे (DM Selva kumari J) ने मंगलवार की सुबह पुलिस तथा प्रशासनिक विभाग के अधिकारियों के साथ कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नवागंतुक डीएम ने विभिन्न स्थानों पर जलभराव की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। बड़ी संख्या में आने वाली महिला कावड़ियों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए गए। कांवड़ में आने वाली झांकियों के मद्देनजर बिजली के तारों की सही व्यवस्था कराने के भी निर्देश नवागत डीएम ने दिए।

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी के मदरसे में बच्चों के पूजा व नमाज पढ़ने पर देवबंदी मौलवी का चौंकाने वाला बयान

कांवड़ मार्ग का निरीक्षण करने के बाद दोपहर के वक्त डीएम साहिबा अपने कार्यालय पहुंचीं। जहां उन्होंने कार्यभार ग्रहण किया। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए नवागत डीएम ने कावड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने को प्राथमिकता करार दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार की सभी योजनाओं को जनपद में पूरी तरह लागू कराकर लाभार्थियों तक उनका लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। डीएम के रूप में जनपद की कमान सम्भालने वाली 2006 बैच की आईएएस अफसर सेल्वा कुमारी जयाराजन की पहचान नौकरशाही के गलियारे में बेहद संवेदनशील, समझदार, लगनशील और मेहनती अधिकारी के रूप में होती है। उनकी लगन का ही नतीजा था कि जब इटावा में डीएम तैनात की गयी थी, तो उन्हें हिन्दी बिलकुल नहीं आती थी और हिन्दी भाषी क्षेत्र में अधिकारी होने के कारण हिन्दी नहीं आने का उन्हें मलाल रहता था, लेकिन उन्होंने ठान लिया कि हिन्दी सीखना है तो बेहद कम समय में आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने हिन्दी पर कमाण्ड़ हासिल कर लिया और अब वह फर्राटेदार हिन्दी बोलतीं हैं।

आईएएस अफसर सेल्वा कुमारी जयाराजन ने मद्रास विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर प्राप्त करने के बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ पब्लिक पॉलिसी में डिग्री प्राप्त की है। उन्हें एलबीएसएनएए में द्वितीय चरण के दौरान ग्रामीण अध्ययन रजत पदक, तीसरे चरण में सर्वश्रेष्ठ केस स्टडी के लिए पुरस्कार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिला कल्याण, स्वास्थ्य और स्वच्छता में अग्रणी कार्य करने के लिए नारी शक्ति पुरस्कार, निकायों और उद्योग विभाग के विभिन्न पुरस्कारों सहित ट्रस्ट आधारित बिलिंग के लिए पुरस्कार, क्लाउड आधारित शहरी बिलिंग और केस्को कानपुर के प्रमुख के रूप में नवाचारों के लिए भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो