scriptराम मंदिर को लेकर शंक्राचार्य का बड़ा बयान, इस तरह दिखेगा अद्भुत और विशाल | ayodhya ram mandir build like cambodia temple swaroopanand saraswati | Patrika News

राम मंदिर को लेकर शंक्राचार्य का बड़ा बयान, इस तरह दिखेगा अद्भुत और विशाल

locationनरसिंहपुरPublished: Nov 13, 2019 06:25:35 pm

Submitted by:

Faiz

राम मंदिर निर्माण को लेकर शंक्राचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने सुझाव देते हुए कहा कि, इस मंदिर को कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर की तर्ज पर बनना चाहिए।

shankracharya on ram mandir

राम मंदिर को लेकर शंक्राचार्य का बड़ा बयान, इस तरह दिखेगा अद्भुत और विशाल

नरसिंहपुर/ सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के निर्माण को लेकर देश के प्रमुख शंकराचार्यों में से एक स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने बड़ सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि, अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का निर्माण कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर की तर्ज पर होना चाहिए। उन्होंने बताया कि, 11वीं शताब्दी में वहां चालुक्य नरेशों का राज था, जिन्होंने वहां एक भव्य मंदिर का निर्माण कराया था, जो सेकड़ों सालों के बाद आज भी अपनी भव्यता और सुंदरता से पूरी दुनिया को मोहित करता है। इसी तरह राम मंदिर का निर्माण भी एक ही बार होना है, इसलिए इसकी विशालता और भव्यता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- असफलताओं का करते रहते हैं सामना, आज ही जान लें चाणक्य के ये Success मंत्र, सफलता चूमेगी कदम

 

जिम्मेदार हाथों में जाए मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी

नरसिंहपुर में मीडिया से बातचीत के दौरान शंकराचार्य ने अंकोरवाट मंदिर का फोटो दिखाते हुए कहा कि, इसी के साथ अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी भी योग्य लोगों के हाथों में देना भी बेहद जरूरी है। अयोध्या की 67 एकड़ भूमि का अधिग्रहण नरसिम्हाराव की तत्कालीन केंद्र सरकार द्वारा किया गया था।

 

पढ़ें ये खास खबर- आखिर किसके खाते में जा रही है आपके LPG सिलेंडर की सब्सिडी, ऐसे करें Check


शंकराचार्य ने दिया इस ट्रस्ट का सुझाव

राम मंदिर को लेकर शंक्राचार्य का बड़ा बयान, इस तरह दिखेगा अद्भुत और विशाल

शंकराचार्य ने दस्तावेजों का हवाला देते हुए दावा किया कि, नरसिम्हा राव ने कहा था कि, अगर धर्माचार्य इस भूमि की मांग करेंगे तो उन्हे ये अवश्य दी जाएगी। उन्होंने कहा कि, इसके लिखित प्रमाण उनके पास हैं। इसके बाद कई जगह सम्मेलन करके हमने रामानुज ट्रस्ट का गठन किया, जो अधिग्रहण के बाद बना। इसलिए मौजूदा सरकार को इस 67 एकड़ जमीन की जिम्मेदारी रामानुज ट्रस्ट को दे देनी चाहिए और उसी के सानिध्य में राम मंदिर का निर्माण कराना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- मरने के बाद इसलिए कराया जाता है मृत्युभोज, सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप


अंकोरवाट दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक, जानिए इसकी विशेषताएं

राम मंदिर को लेकर शंक्राचार्य का बड़ा बयान, इस तरह दिखेगा अद्भुत और विशाल

भारत से करीब 5 हजार किमी दूर कंबोडियाके अंकोर में स्थित अंकोरवाट भगवान विष्णु को समर्पित दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक माना जाता है। इसका निर्माण 11वीं शताब्दी में चालुक्य नरेशों ने करवाया था। करीब 162.6 हेक्टेयर में फैला ये भव्य मंदिर मूल रूप से खमेर साम्राज्य में भगवान विष्णु के एक हिंदू मंदिर के रूप में बनाया गया था। मीकांग नदी के किनारे सिमरिप शहर में बने इस मंदिर को आज भी दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर का स्थान प्राप्त है। इस मंदिर को मेरु पर्वत का प्रतीक भी कहा जाता है। इसकी दीवारों पर भारतीय धर्म ग्रंथों के प्रसंगों का चित्रण बड़े ही अद्भुत ढंग से किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपको भी सपने में इंजेक्शन दिखता है? यहां जाने ऐसे ही कुछ अनसुलझे सपनों का सच


यहां स्थापित हैं हिन्दू और बौद्ध धर्म की मूर्तियां

मंदिर के बनने को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं। एक मान्यता ये भी है कि, स्वयं देवराज इन्द्र ने महल के तौर पर अपने बेटे के लिए इस मंदिर का निर्माण एक ही रात में करवाया था। इतिहास पर नजर डालें तो करीब 27 शासकों ने कंबोदेश पर राज किया, जिनमें से कुछ शासक हिन्दू और कुछ बौद्ध थे। शायद यही कारण है कि, कंबोडिया स्थित इस भव्य मंदिर में हिन्दू और बौद्ध धर्म से जुड़ी कई मूर्तियां देखने को मिलती हैं। मंदिर की दीवारें अपने आप में रामायण और महाभारत जैसे धर्मग्रंथों की कहानियां दर्शाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो