script कांग्रेस सांसद के ठिकानों से मिला 300 करोड़ कैश, गिनती करने वाली मशीन फेल, चौथे दिन भी रेड जारी | 300 crore cash found in income tax raid against congress rajya sabha mp dhiraj sahu jharkhand odisha bengal | Patrika News

कांग्रेस सांसद के ठिकानों से मिला 300 करोड़ कैश, गिनती करने वाली मशीन फेल, चौथे दिन भी रेड जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2023 03:08:53 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

झारखंड के कांग्रेस राज्यसभा सांसद धीरज साहू इन दिनों सुर्ख़ियों में छाए हुए हैं। उनके ठिकानों से कैश का अंबार मिला है। 6 दिसंबर को शुरू हुए आयकर विभाग की रेड आज चौथे दिन भी जारी है।

dhiraj_sahu.jpg

इनकम टैक्स की रेड कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर अभी भी चल रही है। इस रेड में अब तक लगभग 300 करोड़ नकदी मिल चुकी है। ये छापेमारी आयकर विभाग की टीमें झारखंड, बंगाल और ओडिशा में कांग्रेस नेता से जुड़े ठिकानों और उनके करीबियों पर कर रही है। 6 दिसंबर से शुरू हुई छापेमारी आज 9 दिसंबर को भी जारी है। कैश का अंबार देख इनकम टैक्स वाले हैरान रह गए। जब नोट से भरे आलमारी का वीडियो सामने आया तो सबलोग हैरान रह गए। नोटों की गिनती के लिए बड़ी-बड़ी मशीने इस्तेमाल की जा रही हैं। कुछ मशीनें तो लगातार काम में आने के कारण खराब भी हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीम फ़िलहाल बौद्ध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड से जुडे़ ठिकानों पर ये छापेमारी कर रही है। बौद्ध डिस्टिलरी धीरज साहू के एक करीबी की कंपनी है। धीरज साहू का परिवार भी शराब व्यवसाय से जुड़ा है। पड़ोसी राज्य ओडिशा में धीरज साहू की शराब बनाने की कई फैक्ट्रियां हैं।

दर्जनों अलमारियों में भरे थे कैश

आयकर विभाग ने धीरज साहू और उनके करीबियों से जुड़े 10 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। यह छापेमारी बंगाल, ओडिशा और झारखंड में अभी भी जारी है। आयकर विभाग की टीम ने साहू के बोलांगीर स्थित कार्यालय से 30 किलोमीटर दूर सतपुड़ा ऑफिस में छापेमारी में 300 करोड़ रुपये कैश बरामद किए हैं। ये सारे कैश नोटों के बंडल में ऑफिस की दर्जनों अलमारियों में भरे रखे थे। नोट 100, 200 और 500 की गड्डियों में रखे गए थे। इतनी बड़ी संख्या में कैश मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम को ट्रक बुलाना पड़ा, जिससे सारे कैश को स्थानांतरित किया गया।

cash_1.jpg

 

बीजेपी बोली- हेमंत सोरेन से कनेक्शन

भाजपा ने राज्यसभा सांसद धीरज साहू के विभिन्न ठिकानों पर आयकर छापे में भारी मात्रा में कैश बरामदगी को लेकर कांग्रेस और झारखंड सरकार पर जोरदार हमला बोला है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि आईटी की छापेमारी में बरामद लगभग 300 करोड़ की रकम से कांग्रेस के शीर्ष नेताओं और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कनेक्शन हैं। इसमें उनका भी हिस्सा हो सकता है। इस मामले में धीरज साहू को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। ईडी को इस मामले को टेकओवर कर धीरज साहू से कड़ाई से पूछताछ करनी चाहिए।

प्रदेश भाजपा कार्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मरांडी ने कहा कि कांग्रेस सांसद धीरज साहू की गिरफ्तारी की मांग सहित झारखंड में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ 10 दिसंबर को राज्य के सभी जिलों में भाजपा धरना और प्रदर्शन करेगी। आयकर छापेमारी में बरामद यह रकम शराब घोटाले से जुटाई गई है। इस घोटाले के कर्ता-धर्ता झारखंड के ही नेता हैं। ये पैसे चुनाव परिणामों को प्रभावित करने के लिए रखे गए थे, ऐसी संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो