script76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारा | 76th independence day 2022 live Updates pm modi speech red fort | Patrika News
live--icon/ Updated

76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारा

Independence Day Live Updates : देश आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के इस अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे है। यह लगातार 9वां मौका है जब पीएम मोदी लाल किले पर तिरंगा फहराया।

आजादी के 75 साल होने पर भारत सरकार अमृत महोत्सव मना रही है। इस समारोह को नेशनल टेलीविजन चैनलों और प्रेस सूचना ब्यूरो के आधिकारि ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनलों और टेलीविजन चैनलों पर अपडेट देख सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: August 15, 2022 09:26:17 am

प्रमुख अपडेट
Independence Day Live Updates

Independence Day Live Updates

Aug 15, 2022 | 08:46 AM (IST)

पीएम मोदी ने दिया नया नारा

लाल किले से पीएम मोदी ने आज एक नया नारा दिया है। उन्होंने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान जोड़ा और अब इसमें जय अनुसंधान जोड़ने का समय आ गया है। अब जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान हो।

Aug 15, 2022 | 08:41 AM (IST)

पीएम का छलका दर्द, नारी अपनाम को लेकर कही ये बात

लाल किले से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का दर्द छलका है। उन्होंने कहा कि मेरी एक पीड़ा है, मेरा दर्द है, मैं इसे दर्द को देशवासियों के सामने नहीं कहूंगा तो कहां कहूंगा। बोल चाल में हमारे स्वभाव में, हम नारी का अपमान करते हैं। क्या हम स्वभाव से, संस्कार से, रोजमर्रा की जिंदगी में नारी को अपमानित करने वाली हर बात से मुक्ति का संकल्प ले सकते हैं, नारी का गौरव राष्ट्र के सपने पूरे करने में बहुत बड़ी पूंजी बनने वाला है।

Aug 15, 2022 | 08:37 AM (IST)

भारत की धरती पर दुनिया समस्याओं का समाधान खोज रही है

पीएम मोदी ने कहा कि पूरे विश्व का भारत की तरफ देखने का नजरिया बदल गया है। समस्याओं का समाधान भारत की धरती पर दुनिया खोजने लगी है। विश्व का ये बदलाव, विश्व की सोच में ये परिवर्तन 75 साल की हमारी यात्रा का परिणाम है।

Aug 15, 2022 | 08:26 AM (IST)

पीएम मोदी ने लाल किले से दिलाए ये 5 प्रण

पीएम मोदी के पांच प्रण....
1- विकसित भारत
2 -गुलामी के हर अंश से मुक्ति का प्रणA
3- विरासत पर गर्वA
4- एकता और एकजुटता का प्रणA
5- नागरिकों को अपने कर्तव्यपालन का प्रण

Aug 15, 2022 | 08:15 AM (IST)

गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने गांधी के सपनों को पूरा करने के लिए खुद को समर्पित किया है। उनके बताए रास्ते पर चलने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। भारत लोकतंत्र की जननी है।

Aug 15, 2022 | 08:08 AM (IST)

आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति जिसने तिरंगा फहराया

पीएम ने कहा कि आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला। हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है। 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए।

Aug 15, 2022 | 07:54 AM (IST)

देश बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर का देश आभारी

लाल किले से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अम्बेडकर, वीर सावरकर के प्रति नागरिक आभारी हैं। कार्तव्य पथ ही उनका जीवन पथ रहा।

Aug 15, 2022 | 07:52 AM (IST)

हर महापुरुष को बलिदानी को नमन

पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था, कोई काल ऐसा नहीं था। जब देशवासियों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो। जीवन न खंपाया हो, आहुती न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को, त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है।

Aug 15, 2022 | 07:44 AM (IST)

पीएम मोदी बोले, देश के कोने कोने में लोगों ने आहुती दी

लाल किले से पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि आज का दिवस ऐतिहासिक है। आज नहीं राह, नए संकल्प, नए सामर्थ के साथ कदम बढ़ाने का शुभअवसर है। आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है।

Aug 15, 2022 | 07:37 AM (IST)

लाल किले पर पीएम मोदी ने 9वीं बार फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। यह 9वां मौका है, जब उन्होंने भारत के पीएम के तौर पर स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया है।

Aug 15, 2022 | 07:29 AM (IST)

लाल किला पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पहुंचे गए है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने स्वागत किया। अब वह राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे।

Aug 15, 2022 | 07:12 AM (IST)

पीएम मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

आज देशभर में 76वें स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर पीएम मोदी राजघाट पर पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

Aug 15, 2022 | 07:09 AM (IST)

PM के संबोधन का शेड्यूल...

7:06 बजे - प्रधानमंत्री मोदी, राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि राजघाट पर फूल अर्पित करेंगे।
7:14 बजे- राजघाट से लाल किले के लिए रवाना होंगे।
7:18 बजे- लाहोरी गेट पर आरएम, आरआरएम और डिफेंस सिक्योरिटी पीएम को लेने जाएंगे।
7:20 बजे - लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा।
7:30 बजे - प्रधानमंत्री लाल किले की प्रचीर पर देश का तिरंगा झंडा फहराएंगे।

Aug 15, 2022 | 07:03 AM (IST)

पहली बार भारत में निर्मित 21 तोपों की सलामी दी जाएगी

PM नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर लगातार 9वीं बार लालकिले पर तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे। इस मौके पर पहली बार भारत में निर्मित 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

अगली खबर
right--arrow
CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंह
CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंह

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल प्राइजJammu-Kashmir News: उधमपुर में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 65 घायल, 1 की मौत6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजेयूएई में सोमवार 3 अक्टूबर से बदल रहे हैं इमिग्रेशन रूल, भारतीयों को ऐसे होगा फायदाDussehra Rally: राष्ट्रवादी ने ताकत लगाई तो..., शिवसेना की दशहरा रैली को लेकर रोहित पवार ने दिया बड़ा बयानMaharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकातआई2यू2: सक्रिय हुआ अमरीका - भारत समेत चार देशों का 'पश्चिमी Quad' समूह, खाड़ी क्षेत्र पर करेगा फोकसपीएम नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर - 'हिमाचल की जनता उनका बेसब्री से इंतजार कर रही है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.