scriptखुशखबरी! आदि कैलाश में बनेगा शिवधाम, श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं | Adi Kailash Shivdham uttarakhand cm pushkar singh dhami devotees gets facilities | Patrika News
राष्ट्रीय

खुशखबरी! आदि कैलाश में बनेगा शिवधाम, श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

Adi kailash Shivdham: उत्तरखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गुंजी में मास्टर प्लान के तहत शिवधाम बनाया जाएगा। इसमें स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में स्वरोजगार दिया जाएगा।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 08:42 am

Akash Sharma

Adi kailash Shivdhaam

आदि कैलाश में बनेगा शिवधाम

Adi Kailash UK: उत्तरखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गुंजी में मास्टर प्लान के तहत शिवधाम बनाया जाएगा। इसमें स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में स्वरोजगार दिया जाएगा। विरासत के संरक्षण के साथ इस क्षेत्र का विकास किया जाएगा। आदि कैलाश से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश ने समस्त विश्व को योग रूपी अमूल्य धरोहर दी है। इससे करोड़ों लोग लाभांवित हो रहे हैं। उन्होंने लोगों को योग को दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आदि कैलाश में योग करने के बाद भगवान शिव और मां पार्वती के पवित्र पार्वती सरोवर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान मंदिर में जलाभिषेक किया और महाआरती में हिस्सा लिया।
Pushkar singh Dhami yoga
उत्तरखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आदि कैलाश में योगा करते हुए।

‘आदि कैलाश के दर्शन मन मस्तिष्क को शांति मिलती है’

CM धामी ने कहा कि पार्वती कुंड से आदि कैलाश के दर्शन मन मस्तिष्क को शांति और असीम आध्यात्मिक ऊर्जा प्रदान करते हैं। यहां बड़ी संख्या में आ रहे पर्यटक अपने जीवन को धन्य कर रहे हैं। CM ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के यहां आने के बाद यात्रियों की संख्या में ऐतिहासिक बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी दिनों में यह संख्या कई गुना बढ़ेगी। क्षेत्र के विकास पर उन्होंने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधा देते हुए पर्यटन को बढ़ाया जा सकता है। प्रधानमंत्री और लोगों के सहयोग से कार्यक्रम मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्वती सरोवर, आदि कैलास के इस पवित्र स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यहां के सभी लोगों के सहयोग से संभव हो पाया है।
Pm modi in adi kailash
पीएम मोदी आदि कैलाश में पूजा-ध्यान करते हुए। (फाइल फोटो)

‘उत्तराखंड के लिए गर्व कि बात’

मुख्यमंत्री ने कहा कि दारमा, व्यास, चौदस घाटी के लोगों ने यहां के संस्कृति, समाज और परम्पराओं को जीवित रखा है। यह उत्तराखंड के लिए गर्व कि बात है। सीएम ने कहा कि गुंजी, नाबी, कुटी, बूंदी के प्रत्येक व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। 
Aadi kailash beauty
आदि कैलाश की खूबसूरत तस्वीरें।

पर्यटकों से अच्छे व्यवहार की अपील


सीएम ने स्थानीय लोगों से जिम्मेदारी पूर्वक यात्रियों से अच्छा व्यवहार करने की अपील की। इससे यहां आने वाले पर्यटकों के साथ पूरे देश-दुनिया में बेहतर संदेश जाएगा। सीएम ने कहा कि सरकार पर्यटन विकास के लिए गंभीर है। इस दिशा में किए जा रहे कामों के परिणाम सबके सामने आने लगे हैं। इससे पहले मंदिर पहुंचने पर परम्परागत तरीके से मंदिर के पुजारी भूपाल सिंह कुटियाल और विरेन्द्र कुटियाल ने सीएम को पगड़ी पहनाकर उनका स्वागत किया।

Hindi News/ National News / खुशखबरी! आदि कैलाश में बनेगा शिवधाम, श्रद्धालुओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो