scriptAndhra Pradesh: 24 मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण होंगे डिप्टी सीएम | Andhra Pradesh: Third N. Chandrababu Naidu Cabinet Ministry Pawan Kalyan Deputy CM, Nara Lokesh Become Minister | Patrika News
राष्ट्रीय

Andhra Pradesh: 24 मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण होंगे डिप्टी सीएम

Andhra Pradesh: मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत चंद्रबाबू नायडू ने मंत्रियों की सूची राज्यपाल एस अब्दुल नजीर को भेज दी है। राज्यपाल विजयवाड़ा के गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में एक सार्वजनिक समारोह में नायडू और उनके मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे हैं। बाकी पहले भी मंत्री रह चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है।

हैदराबादJun 12, 2024 / 08:02 am

Anand Mani Tripathi

आंध्र प्रदेश में एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद बुधवार को शपथ लेगी। जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे। नायडू ने मंगलवार देर रात अमरावती में अपने आवास पर अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद अपने मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप दिया। बुधवार की सुबह जारी की गई 24 मंत्रियों की सूची में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं। बाकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हैं।
मुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत चंद्रबाबू नायडू ने मंत्रियों की सूची राज्यपाल एस अब्दुल नजीर को भेज दी है। राज्यपाल विजयवाड़ा के गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में एक सार्वजनिक समारोह में नायडू और उनके मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे हैं। बाकी पहले भी मंत्री रह चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।
बेटा नारा लोकेश भी बनेगा मंत्री
मंत्रि परिषद में चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंदला मनोहर शामिल हैं। भाजपा की ओर से सत्य कुमार यादव मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। जन सेना पार्टी के तीन मंत्री पवन कल्याण, नादेंदला मनोहर और कंदुला दुर्गेश हैं।
सबका साथ, सबका विकास
मंत्रि परिषद में तीन महिलाएं हैं। वरिष्ठ नेता एन मोहम्मद फारूक मंत्रिपरिषद में अकेले मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति शामिल है। नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्री शामिल किए हैं। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को कैबिनेट में जगह मिली है। नायडू खुद शक्तिशाली कम्मा समुदाय से आते हैं, जबकि पवन कल्याण कापू समुदाय से आते हैं।
ये है बहुमत का गणित
पिछले महीने हुए चुनाव में टीडीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 175 सदस्यीय विधानसभा में 164 सीटें हासिल कीं। टीडीपी ने अकेले 135 सीटें जीतीं, जबकि जन सेना पार्टी ने सभी 21 सीटों पर जीत हासिल की। ​​भाजपा ने 10 सीटों में से आठ पर जीत हासिल की। वाईएसआरसीपी के पिछले विधानसभा में 151 सदस्य थे, जो घटकर अब 11 रह गए हैं।

Hindi News/ National News / Andhra Pradesh: 24 मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण होंगे डिप्टी सीएम

ट्रेंडिंग वीडियो