scriptDelhi CM अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने वाली याच‍िका खार‍िज, दिल्ली कोर्ट में पेश हुए मुख्यमंत्री | Arvind Kejriwal appeared in Delhi Court, High Court rejected the petition to remove him from the post of CM | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi CM अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने वाली याच‍िका खार‍िज, दिल्ली कोर्ट में पेश हुए मुख्यमंत्री

Arvind Kejriwal: कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल को दोपहर 1.45 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में लाया गया। दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने मुख्यमंत्री की हिरासत रिमांड को 7 दिन बढ़ाने की मांग वाली प्रवर्तन निदेशालय (ED) की याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया है।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 03:12 pm

Akash Sharma

Arvind Kejriwal appeared in Delhi Court,

दिल्ली कोर्ट में पेश हुए अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय (ED) की हिरासत अवधि पूरी होने पर गुरुवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश हुए। कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को दोपहर 1.45 बजे राउज एवेन्यू कोर्ट में लाया गया। आम आदमी पार्टी का दावा है कि केजरीवाल आज अदालत में कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले (Excise Policy Scams) पर बड़ा खुलासा करेंगे।

दिल्ली विधानसभा में चला ड्रामा

इस बीच दिल्ली विधानसभा में जोरदार ड्रामा हुआ। 10 दिनों के ब्रेक के बाद जब सदन फिर से शुरू हुआ, तो AAP विधायकों ने ईडी द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध किया। पार्टी के विधायकों ने सदन के वेल में हंगामा किया और नारे लगाए। वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधायकों ने केजरीवाल के इस्तीफे की मांग करते हुए जवाबी विरोध शुरू कर दिया।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हाईकोर्ट ने सीएम की याचिका को टाला

हाईकोर्ट ने CM की याचिका में उठाए गए कानूनी और वैधता के मुद्दों को संबोधित करने के लिए ईडी से प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर जोर देते हुए मामले को 3 अप्रैल को अगली सुनवाई के लिए पोस्टपोन किया। दिल्ली के सीएम की ओर से दायर याचिका पर न्यायमूर्ति स्वर्णकांत शर्मा की पीठ ने कहा कि प्रतिवादी (ED) को प्रभावी प्रतिनिधित्व के अवसर के रूप में जवाब दाखिल करने का अवसर दिया जाना चाहिए।

अरविन्द केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया है

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्पाद शुल्क नीति मामले से संबंधित आरोपपत्रों में कई बार उनके नाम का उल्लेख होने के बाद 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। AAP के राष्ट्रीय संयोजक पर शराब व्यापारियों से लाभ के बदले रिश्वत मांगने का आरोप है। ईडी ने उन पर अब रद्द की गई नीति में किंगपिन और मुख्य साजिशकर्ता होने का भी आरोप लगाया है। एजेंसी ने इस मामले के संबंध में मनीष सिसौदिया और संजय सिंह सहित कम से कम 14 शीर्ष AAP नेताओं को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही ED ने अपराध की आय के लाभार्थी के रूप में AAP की जांच करने की अनुमति के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है। हालांकि, केजरीवाल ने आरोपों से इनकार किया है। भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए जांच एजेंसियों में हेरफेर करने का आरोप लगाया है।

Home / National News / Delhi CM अरविंद केजरीवाल को पद से हटाने वाली याच‍िका खार‍िज, दिल्ली कोर्ट में पेश हुए मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो