script केजरीवाल को बड़ा झटका, चड्ढा को राज्यसभा में ‘आप’ का अंतरिम नेता नियुक्त करने का अनुरोध खारिज | Arvind Kejriwal's request rejected, Raghav Chaddha will not be party leader in Rajya Sabha | Patrika News

केजरीवाल को बड़ा झटका, चड्ढा को राज्यसभा में ‘आप’ का अंतरिम नेता नियुक्त करने का अनुरोध खारिज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2023 04:31:39 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राघव चड्ढा को राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में नियुक्त करने के अरविंद केजरीवाल के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है।

arvind_kejriwal09.jpg

नए साल से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को एक बड़ा झटका लगा है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राघव चड्ढा को राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में नियुक्त करने के अरविंद केजरीवाल के अनुरोध को खारिज कर दिया है। सभापति के इस फैसले के फैसले के बाद संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के नेता बने रहेंगे। बता दें कि संजय सिंह अभी जेल में बंद है।


राघव चड्ढा नहीं होंगे राज्यसभा में पार्टी के नेता

धनखड़ ने सदन में पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में चड्ढा की नियुक्ति की मांग करने वाले केजरीवाल के 14 दिसंबर को लिखे गए पत्र के जवाब में कहा है कि यह पहलू ‘मान्यता प्राप्त दलों और समूहों के नेताओं और मुख्य सचेतकों’ संसद (सुविधाएं) अधिनियम, 1998’ और उसके तहत बनाए गए नियमों के अधीन है। कानूनी व्यवस्था के अनुरूप नहीं होने के कारण इस अनुरोध को स्वीकार नहीं किया जा रहा है।

जानिए क्या था केजरीवाल का प्रस्ताव

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने पत्र में लिखा था कि मैं राज्यसभा में पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में राघव चड्ढा का नाम प्रस्तावित करना चाहूंगा जब तक कि आगे बदलाव आवश्यक न समझे जाएं। हमारा अनुरोध है कि राज्यसभा के नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार इस बदलाव की अनुमति दी जाए।

यह भी पढ़ें

दूल्हे के परिवार को नहीं मिला मांस का पसंदीदा टुकड़ा तो तोड़ दी शादी, कहा- हमारी बेइज्जती की गई



जेल में बंद है संजय सिंह

यह अनुरोध राज्यसभा में आप के सदन में नेता संजय सिंह के न्यायिक हिरासत में होने और परिणामस्वरूप संसद सत्र में भाग लेने में असमर्थ होने की पृष्ठभूमि में किया गया था। सूत्रों ने कहा है कि संजय सिंह राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सदन में नेता बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें

उत्तराखंड में फिर से हुआ बड़ा हादसा: अब छह मजदूरों की मौत, कई गंभीर रुप से घायल




ट्रेंडिंग वीडियो