scriptViral Video: बारिश के लिए की जाती है अनोखी पूजा…200 फीट ऊंचाई पर बांस पर झूलकर अनुष्ठान करते हैं पुजारी | Bhokta puja Unique tradition for rain in Jamshedpur, Jharkhand monsoon | Patrika News
राष्ट्रीय

Viral Video: बारिश के लिए की जाती है अनोखी पूजा…200 फीट ऊंचाई पर बांस पर झूलकर अनुष्ठान करते हैं पुजारी

Bhokta Puja- झारखंड में बारिश के लिए भगवान शिव की पूजा अर्चना के रूप में भोक्ता पूजा की ये परंपरा काफी पुरानी है। इसमें पुजारी को भोक्ता कहा जाता है, वो जमीन से 200 फीट की ऊंचाई पर एक बांस के सहारे हवा में लटककर पूजा-अनुष्ठान करते हैं।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 08:50 am

Akash Sharma

Bhoka pooja jamshedpur jharkhand
Bhokta Pooja: देश में एक तरफ जहां चुनाव की सरगर्मी बढ़ी हुई है तो दूसरी तरफ तापमान भी सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इस भीषण गर्मी में लोग बारिश के लिए तरह-तरह से पूजा प्रार्थना करते हैं। ऐसे ही झारखंड के जमशेदपुर में लोग भोक्ता पूजा का आयोजन कर रहे हैं। झारखंड में बारिश के लिए भगवान शिव की पूजा अर्चना के रूप में भोक्ता पूजा की ये परंपरा काफी पुरानी है।
भोक्ता पूजा एक अनोखी पूजा होती है। इसमें पुजारी को भोक्ता कहा जाता है, वो जमीन से 200 फीट की ऊंचाई पर एक बांस के सहारे हवा में लटककर पूजा-अनुष्ठान करते हैं। भीषण गर्मी के कारण जमशेदपुर में सालों पुरानी परंपरा के अनुसार भोक्ता पूजा का आयोजन किया गया। इस पूजा के अनुष्ठान को पूरा करने के लिए पुजारी यानी कि भोक्ता शरीर में लोहा के कील के सहारे जमीन से 200 फीट की ऊंचाई पर जाकर एक बांस के सहारे लटक जाते हैं। इसके बाद हवा में ही बांस के सहारे लटकते हुए गोल गोल घूम कर भगवान शिव को खुश किया जाता है। 

पांच दिन के उपवास रखकर की जाती है पूजा


मान्यता है कि 5 दिन के उपवास के बाद जब भोक्ता 200 फीट की ऊंचाई पर इस तरह से हवा में घूमता है और अपने कष्ट से भगवान शिव को खुश करता है, तब इनकी मन की मुराद पूरी होती है। भगवान भी इनके कष्ट को देखकर अच्छी बारिश से इनको खुशहाल करते हैं।

Hindi News/ National News / Viral Video: बारिश के लिए की जाती है अनोखी पूजा…200 फीट ऊंचाई पर बांस पर झूलकर अनुष्ठान करते हैं पुजारी

ट्रेंडिंग वीडियो