scriptबड़ी राहत! सरकार ने पेट्रोलियम कच्चे तेल में की बड़ी टैक्स कटौती, नई दरें आज से लागू | Big relief Government made big windfill tax cut in petroleum crude oil new rates applicable from today | Patrika News
राष्ट्रीय

बड़ी राहत! सरकार ने पेट्रोलियम कच्चे तेल में की बड़ी टैक्स कटौती, नई दरें आज से लागू

Windfall Tax: केंद्र सरकार ने कच्चे पेट्रोलियम पर अप्रत्याशित टैक्स कम कर दिया है।

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 08:23 am

Anish Shekhar

भारत ने पेट्रोलियम कच्चे तेल पर अप्रत्याशित टैक्स में फिर कटौती की। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्र सरकार ने कच्चे पेट्रोलियम पर अप्रत्याशित टैक्स कम कर दिया है। कच्चे पेट्रोलियम पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) तत्काल प्रभाव से 8,400 रुपये प्रति टन से घटाकर 5,700 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

1 मई को भी हुआ था बदलाव

टैक्स, जिसे हर पखवाड़े संशोधित किया जाता है, डीजल और विमानन टरबाइन ईंधन के लिए शून्य पर अपरिवर्तित रहता है सरकार ने 1 मई को पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स को 9,600 रुपये से घटाकर 8,400 रुपये प्रति टन कर दिया।

क्या होता है अप्रत्याशित टैक्स (Windfall Tax)

सरकार ने 16 अप्रैल को पेट्रोलियम क्रूड पर विंडफॉल टैक्स 6,800 रुपये से बढ़ाकर 9,600 रुपये प्रति टन कर दिया था अप्रत्याशित या अप्रत्याशित रूप से बड़े लाभ पर लगाए गए टैक्स को अप्रत्याशित टैक्स कहा जाता है।
भारत ने जुलाई 2022 में कच्चे तेल उत्पादकों और गैसोलीन, डीजल और विमानन ईंधन के निर्यात पर अप्रत्याशित टैक्स शुरू किया, कथित तौर पर उन निजी रिफाइनरों को विनियमित करने के लिए जो फर्म रिफाइनिंग मार्जिन से लाभ प्राप्त करने के लिए स्थानीय के बजाय विदेशों में ईंधन बेचना चाहते थे।

Hindi News/ National News / बड़ी राहत! सरकार ने पेट्रोलियम कच्चे तेल में की बड़ी टैक्स कटौती, नई दरें आज से लागू

ट्रेंडिंग वीडियो