scriptBihar Cabinet Expansion Live Updates: तेजस्वी के पास सड़क, स्वास्थ्य व नगर विकास विभाग, तेज बने वन व पर्यावरण मंत्री | Bihar Cabinet Expansion Live updates Ministers Name Final in Mahagathbandhan Government | Patrika News
live--icon/ Updated

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: तेजस्वी के पास सड़क, स्वास्थ्य व नगर विकास विभाग, तेज बने वन व पर्यावरण मंत्री

Bihar Cabinet Expansion News Live: बिहार में राजद, जदयू, कांग्रेस, लेफ्ट और हम के गठजोड़ वाली महागठबंधन सरकार के कैबिनेट का विस्तार हो गया है। दोपहर 11.30 बजे 31 नए मंत्रियों ने पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने सभी को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में पद की शपथ दिलाई।

 

एनडीए का साथ छोड़ महागठबंधन के समर्थन से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ पहले ही ले चुके थे। आज 31 मंत्रियों को शपथ ग्रहण दिलाई गई। शपथ के बाद सभी मंत्रियों में विभागों का बंटवारा भी हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 5 तो डिप्टी सीएम तेजस्वी के पास 4 विभाग है। तेज प्रताप यादव का कद घटा है। उन्हें इस बार पर्यावरण मंत्री बनाया गया है।

पढ़िए पल-पल के अपडेट.

 

नई दिल्लीUpdated: August 16, 2022 03:21:17 pm

प्रमुख अपडेट
bihar_cabinet_2.jpg

Bihar Cabinet Expansion Live updates Ministers Name Final in Mahagathbandhan Government

Aug 16, 2022 | 03:17 PM (IST)

मंत्रिमंडल से अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, यादव से सबसे अधिक मंत्री


बिहार की नई सरकार में सबसे बड़ी भूमिका में काबिज राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव भले ही अपने आप को ए टू जेड के नेता कहते हो लेकिन मंत्रिमंडल गठन में उन्होंने राजद की पुरानी नीति पर ही अमल किया है। बिहार में राजद की पहचान यादव और मुस्लिम की पार्टी के रूप में रही है। मंत्रिमंडल गठन में इस बात को साफ तौर पर देखा जा सकता है। जिन 31 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है, उसमें सबसे अधिक यादव जाति से मंत्री बने है। जबकि अगड़ी जातियों से मात्र 6 विधायकों को मंत्री बनाया गया है। पढ़े पूरी खबर

Aug 16, 2022 | 02:15 PM (IST)

मंत्रियों में हुआ विभागों का बंटवारा, गृह विभाग नीतीश कुमार के पास ही

बिहार में मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद विभागों का बंटवारा भी हो गया है। हमेशा की तरह गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी नीतीश कुमार ने अपने पास ही रखी है। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पास सड़क, हेल्थ और नगर विकास विभाग है। लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप इस बार वन पर्यावरण मंत्री बने है। आलोक मेहता के पास कोपरेटिव, आफाक आलम के पास पशुपालन, मुरारी गौतम के पास पंचायती राज, कुमार सर्वजीत के पास टूरिज्म, विजय चौधरी के पास वित्त, चंद्रशेखर के पास शिक्षा, संजय जा के पास जल संसाधन, बिजेंद्र यादव के पास ऊर्जा तो अशोक चौधरी के पास भवन निर्माण विभाग गया है। देखें मंत्रियों का पूरा पोर्टफोलियो

Aug 16, 2022 | 12:42 PM (IST)

पांचवें व छठें राउंड में इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

पांचवें राउंड में अनीता देवी, सुधाकर सिंह, मो. जमा खान, जितेंद्र राय और जयंत राज को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। छठे राउंड में इसराइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिक सिंह, मुरारी प्रसाद और शहनवाज आलम को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। आगे पढ़ें

Aug 16, 2022 | 05:30 AM (IST)

चौथे राउंड में शीला मंडल सहित इन पांच विधायकों ने ली शपथ

चौथे राउंड में फिर पांच विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है। इसमें शीला मंडल, सुमित सिंह, सुनील कुमार, चंद्रशेखर और समीर महाशेख। बता दें कि सुमित सिंह निर्दलीय विधायक है। वो महागठबंधन की सरकार में शामिल एक मात्र निर्दलीय विधायक है।

Aug 16, 2022 | 11:56 AM (IST)

दूसरे व तीसरे खेप में इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

बिहार में महागठबंधन सरकार के मंत्रियों को शपथ दिलाई जा रही है। एक बार में पांच-पांच मंत्रियों को शपथ दिलाई जा रही है। दूसरे खेप में अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, सुरेंद्र यादव, लेशी सिंह और रामानंद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद तीसरे खेप में मदन सहनी, ललित यादव, संजय झा, संतोष सुमन, ने मंत्री पद की शपथ ली।

 

Aug 16, 2022 | 11:46 AM (IST)

शपथ ग्रहण शुरू, एक बार पांच-पांच विधायकों को दी जा रही शपथ

महागठबंधन सरकार के मंत्रियों का शपथ ग्रहण शुरू हो चुका है। सबसे पहले जदयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके अलावा विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र प्रासद यादव, आलोक कुमार मेहता
तेज प्रताप यादव और आफाक आलम ने मंत्री पद की शपथ ली।

Aug 16, 2022 | 11:31 AM (IST)

नीतीश कुमार, तेजस्वी सहित सभी बड़े नेता राजभवन पहुंचे

शपथ ग्रहण के लिए मंत्री बनाए जाने वाले सभी विधायक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजभवन पहुंच चुके हैं। राजभवन के राजेंद्र मंडप में शपथ ग्रहण होना है। राज्यपाल फागू चौहान का इंतजार किया जा रहा है। थोड़ी देर में राज्यपाल के पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण शुरू होगा।

Aug 16, 2022 | 05:30 AM (IST)

राजद नेता मनोज झा बोले- हर जाति हर क्षेत्र का रखा गया ध्यान

बिहार कैबिनेट के विस्तार पर राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि आरजेडी का हर विधायक, हर कार्यकर्ता इस कैबिनेट का हिस्सा है, भले ही नाम से वे इस कैबिनेट में न हों। इतना तय है कि सभी की भागीदारी है। पूरी कैबिनेट बिहार के सरोकार को प्रतिबिंबित करती है। हर जाति, हर क्षेत्र का ख्याल रखा गया है। इधर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार की नई सरकार में ओबीसी और ईडब्ल्यूसी से 17, सामान्य वर्ग से 6, एससी से पांच और मुस्लिम समुदाय से पांच विधायकों को मंत्री बनाया जा रहा है।

Aug 16, 2022 | 10:46 AM (IST)

कांग्रेस से ये दो मंत्री, हम से संतोष तो निर्दलीय से सुमित बनेंगे मंत्री

महागठबंधन सरकार में कांग्रेस से दो विधायकों के मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। इसमें अफाक आलम और मुरारी गौतम शामिल है। इसके अलावा चार विधायकों के साथ सरकार में शामि हो रही जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा से संतोष सुमन मंत्री बनेंगे। जबकि जमुई के निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह के मंत्री पद की शपथ लेने की चर्चा है।

Aug 16, 2022 | 10:44 AM (IST)

राजद से ये सभी विधायक बनेंगे मंत्री

राजद से मंत्री बनने वाले विधायकों में तेज प्रताप यादव, आलोक मेहता, अनीता देवी, सुरेंद्र यादव, चंद्रशेखर, ललित यादव, भाई वीरेंद्र, रामानंद यादव, सुधाकर सिंह, सर्वजीत कुमार, सुरेंद्र राम, अख्तरुल शाहीन, शहनवाज, भारत भूषण मंडल और समीर महासेठ का नाम शामिल है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सुधाकर सिंह को कृषि मंत्री बनाया जा रहा है।

Aug 16, 2022 | 10:42 AM (IST)

जदयू से मंत्री बनाए जा सकते हैं ये सभी विधायक

बिहार के महागठबंधन सरकार में जदयू से 11 विधायक मंत्री बनेंगे। मंत्री बनाए जाने वाले विधायकों का नाम सामने आया है। जिनमें विजय चौधरी, बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, शीला मंडल, श्रवण कुमार, संजय झा, लेशी सिंह, जमा खान, जयंत राज कुशवाहा, मदन सहनी और सुनील कुमार शामिल हैं।

Aug 16, 2022 | 10:37 AM (IST)

राजद से 16, जदयू से 11, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय विधायक बनेंगे मंत्री

मिली जानकारी के अनुसार महागठबंधन सरकार में राजद का दबदबा रहेगा। राजद कोटे से 16 विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। जदयू से 11, कांग्रेस से दो जबकि हम से एक विधायक को मंत्री बनाया जाएगा। निर्दलीय से सुमित कुमार सिंह के रूप में एक मात्र विधायक मंत्री बनेंगे।

Aug 16, 2022 | 10:35 AM (IST)

जदयू से लेशी सिंह फिर बन रही मंत्री, बयान आया सामने

जदयू कोटे से पूर्णिया जिले के धमदाहा विधानसभा से विधायक लेशी सिंह फिर से मंत्री बन रही हैं। मंत्री बनाए जाने के बाबत सबसे पहले उनका बयान सामने आया है। उन्होंने मंत्रिमंडल में जगह मिलने पर सीएम नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया. कहा कि महागठबंधन सरकार अच्छी चलेगी। विकास की गति बढ़ेगी और मजबूती से काम होगा।

Aug 16, 2022 | 10:34 AM (IST)

तेज प्रताप यादव फिर से बन सकते हैं स्वास्थ्य मंत्री

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और हसनपुर विधायक तेज प्रताप यादव को फिर से स्वास्थ्य विभाग का मंत्री बनाया जा सकता है। इससे पहले जब आरजेडी के साथ नीतीश कुमार की सरकार बनी थी तो उन्हें इसी विभाग की जिम्मेदारी मिली थी।

 

अगली खबर
right--arrow
Assembly Elections Result 2022 LIVE Updates: किसके सिर सजेगा ताज, गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आज
Assembly Elections Result 2022 LIVE Updates: किसके सिर सजेगा ताज, गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आज

सबसे लोकप्रिय

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.