scriptBihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद में | Bihar Political Crisis Live Updates Nitish kumar JDU BJP NDA Mahagathb | Patrika News
live--icon/ Updated

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद में

Bihar Political Crisis Live Updates: बिहार में आज नई सरकार बन गई है। बीजेपी से नाता तोड़ने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज राजद, कांग्रेस, लेफ्ट सहित सात पार्टियों के समर्थन से बिहार में मुख्यमंत्री पद की 8वीं बार शपथ ली। दोपहर बाद दो बजे राजभवन में नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ की।

इन दोनों के शपथ ग्रहण के साथ बिहार में आज फिर से चाचा (नीतीश कुमार) और भतीजे (तेजस्वी यादव) की सरकार बन गई है। शपथ ग्रहण के बाद राजभवन से निकलते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि कैबिनेट विस्तार जल्द ही किया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट की बैठक बुलाई जाएगी। इसके अलावा नीतीश ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला।

यहां जानिए पल-पल के अपडेटः

नई दिल्ली

Updated: August 10, 2022 03:28:57 pm

प्रमुख अपडेट
110.jpg

Nitish Kumar take oath of Bihar Chief Minister Tejashwi Yadav Deputy CM

Aug 10, 2022 | 03:23 PM (IST)

बगैर नाम लिए नीतीश ने बीजेपी पर बोला हमला

शपथ ग्रहण के बाद नीतीश कुमार ने बिना नाम लिए बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि 2020 से ही बीजेपी जदयू को कमजोर करने की कोशिश कर रही थी। 2020 में मैं सीएम नहीं बनना चाह रहा था। 2024 के चुनाव को लेकर नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों को मन से एकजुट होने की अपील की। साथ ही कहा कि कुछ लोगों को लग रहा था कि विपक्ष खत्म हो जाएगा, अब हम विपक्ष में आ गए है। सब होगा। Read More

Aug 10, 2022 | 02:13 PM (IST)

नीतश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी सीएम

राजभवन में जदयू नेता नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी पद की शपथ ली। राजभवन के सेंट्रल हॉल में दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें शपथ दिलाई।

Aug 10, 2022 | 01:59 PM (IST)

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह शुरू, नेताओं का जमवाड़ा

राजभवन में नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव का शपथ ग्रहण समारोह शुरू हो गया है। राजभवन के सेंट्रल हॉल में नेताओं का जमावड़ा लगा है। राजद, जदयू, कांग्रेस के साथ-साथ लेफ्ट व हम के नेता राजभवन में मौजूद दिख रहे हैं। राज्यपाल फागू चौहान पहुंच चुके हैं।

Aug 10, 2022 | 01:36 PM (IST)

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव का शपथ ग्रहण थोड़ी देर में

बिहार में महागठबंधन की नई सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का शपथ ग्रहण अब से कुछ देर बाद होना है। राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां अंतिम दौर में चल रही है। कुछ ही देर में राजद व जदयू के नेताओं के राजभवन पहुंचने की बात कही जा रही है।

Aug 10, 2022 | 01:05 PM (IST)

नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव से फोन पर की बातचीत

शपथ ग्रहण से पहले नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव ने फोन पर बातचीत की। उन्होंने लालू को पूरी राजनीतिक घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके बाद लालू ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की बधाई दी साथ ही उनके फैसले को सराहा।

Aug 10, 2022 | 12:56 PM (IST)

आज सिर्फ नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव ही लेंगे शपथ

बिहार में महागठबंधन की नई सरकार में आज सिर्फ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम पद पर तेजस्वी यादव शपथ लेंगे। मंत्रीमंडल में शामिल होने वाले विधायकों को शपथ बाद में दिलाई जाएगी। इस बात की जानकारी राजद व जदयू से जुड़े विश्वसनीय सूत्रों ने दी।

Aug 10, 2022 | 12:25 PM (IST)

बिहार की नई सरकार में मुख्यमंत्री सहित होंगे 35 मंत्री

बिहार की नई सरकार में मुख्यमंत्री सहित 35 मंत्री होंगे। इसमें राजद की ओर से सबसे अधिक विधायक मंत्री बनेंगे। राजद से 16, जदयू से 13, कांग्रेस से चार और हम से 1 मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। मालूम हो कि राजद इस समय बिहार की सबसे बड़ी पार्टी है। ऐसे में मंत्रिमंडल में भी राजद का दबदबा रहेगा।

Aug 10, 2022 | 12:12 PM (IST)

राजद नेता तेजस्वी यादव सीएम आवास पहुंचे

बिहार में नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में अब दो घंटे से भी कम समय रह गया है। ऐसे में शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। शपथ ग्रहण समारोह से पहले तेजस्वी यादव अभी थोड़ी देर पहले सीएम आवास पहुंचे हैं। जहां वो जदयू के नेताओं के साथ-साथ नीतीश कुमार से मुलाकात कर रहे हैं।

Aug 10, 2022 | 11:45 AM (IST)

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर बोले- नीतीश कुमार की कम रही विश्वनीयता

बिहार के सियासी घमासान पर चुनावी रणनीतिकार और पूर्व जदयू नेता प्रशांत किशोर का बड़ा बयान सामने आया है। मीडिया से बात करते हुए प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार की विश्वनीयता कमती जा रही है। बिहार में जदयू के विधायकों की संख्या लगातार कमती जा रही है। इसके साथ-साथ उन्होंने आज बनने वाली सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चुनाव के समय तेजस्वी यादव ने 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था। अब वो इस वादे को पूरा करें। Read More

Aug 10, 2022 | 11:07 AM (IST)

पटना में बीजेपी का धरना शुरू

बिहार में दो दिन से चल रहे सियासी घमासान में सत्ता में शामिल रही भारतीय जनता पार्टी अब मुख्य विपक्षी पार्टी बन गई है। कल तक सरकारी योजनाओं की उपलब्धि गिनाने वाले भाजपा नेताओं को अब सरकारी योजनाओं में खामी तलाशनी होगी। इस बीच नीतीश कुमार द्वारा एनडीए का साथ छोड़ने को लेकर पटना में भाजपा के नेता और कार्यकर्ता धरना दे रहे हैं। हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर भाजपा के नेता-कार्यकर्ता नीतीश कुमार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

Aug 10, 2022 | 10:44 AM (IST)

मंत्रालय में ज्यादा फेरबदल नहीं, भाजपा कोटे के मंत्रालय राजद व कांग्रेस में बटेंगे

नीतीश कुमार के शपथग्रहण के बीच मंत्रालय के बंटवारे को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार मंत्रालय में ज्यादा फेरबदल नहीं होगा। गृह मंत्री नीतीश कुमार के पास ही रहेगी। भाजपा के जो-जो विभाग थे, उसे राजद और कांग्रेस में बांटा जा सकता है। हालांकि यह जानकारी सूत्रों से मिली है। अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Aug 10, 2022 | 10:35 AM (IST)

नीतीश के गठबंधन तोड़ने के खिलाफ 12-13 अगस्त को भी बीजेपी का धरना

नीतीश कुमार द्वारा एनडीए गठबंधन तोड़े जाने के खिलाफ भाजपा सिलसिलेवार तरीके से विरोध-प्रदर्शन करने जा रही है। आज राजधानी पटना में महाधरना होना है। इसके बाद 12 अगस्त को भाजपा बिहार के सभी जिलों में धरना देगी। 13 अगस्त को सभी प्रखंडों में धरना दिया जाएगा। इसकी जानकारी बिहार भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने दी।

Aug 10, 2022 | 09:49 AM (IST)

बीजेपी का आज पटना में महाधरना

जदयू नेता नीतीश कुमार के ‘विश्वासघात’ के खिलाफ BJP आज पटना में अपने पार्टी दफ़्तर के बाहर महाधरना देगी। इस बात की घोषणा बीजेपी की ओर से कल ही कर दी गई थी। बीजेपी के नेता धरने की तैयारी में जुटे हैं। थोड़ी देर बाद धरना शुरू होगा।

Aug 10, 2022 | 08:52 AM (IST)

17 साल में 8वीं बार सीएम की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

जेपी आंदोलन से निकले नीतीश कुमार का सियासी सफर 40 साल का हो चुका है। बिहार की सत्ता में वो पिछले 17 साल से काबिज है। 2005 में नीतीश कुमार पहली बार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे। तब से अभी तक बिहार की सत्ता उन्हीं के हाथों में हैं। Read More

Aug 10, 2022 | 08:12 AM (IST)

नीतीश कुमार 8वीं बार लेंगे CM पद की शपथ, तेजस्वी दूसरी बार बनेंगे डिप्टी CM

आज दोपहर दो बजे नीतीश कुमार 8वीं बार मुख्यंत्री पद की शपथ लेंगे तो वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। बिहार की 164 विधायकों की महागठबंधन वाली सरकार का फॉर्मूला भी लगभग-लगभग तय हो गया है।

Aug 09, 2022 | 10:41 PM (IST)

बिहार के विकास में बाधक बनेंगे तो होगा संघर्ष- नित्यानंद राय

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा की भाजपा के मंत्रियों की ओर से जनता के हित की बात करने पर नीतीश गुस्सा होकर आतंक राज को बढ़ाने वाले तेजस्वी के साथ चले गये, लेकिन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के स्तर से बिहार के विकास को लेकर काम करते रहेंगे। अगर तेजस्वी या नीतीश जी इसमें बाधा बनेंगे तो सड़कों पर संघर्ष होगा।

Aug 09, 2022 | 10:23 PM (IST)

नीतीश मंत्रिमंडल में 35 मंत्री बन सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीतीश कैबिनेट में कुल 35 मंत्री बनाए जा सकते हैं। इनमें जेडीयू से 13, आरजेडी से 16, कांग्रेस से 4 और हम से 1 विधायक मंत्री बनाया जा सकता है।

Aug 09, 2022 | 10:12 PM (IST)

नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की बात

नीतीश कुमार ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से फोन पर बातकर समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया।

Aug 09, 2022 | 09:57 PM (IST)

पीएम के सवाल पर बोले नीतीश कुमार, छोड़िए ये सब बातें

राज्यपाल से सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश कुमार जब बाहर निकले तो मीडिया ने उसने प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी को लेकर सवाल कर दिया, हालांकि वह इस सवाल का जवाब देने से बचते नजर आए. उन्होंने कहा-छोड़िए ये सब बातें। वहीं कल 10 अगस्त को दोपहर 2 बजे 8वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथ

Aug 09, 2022 | 09:36 PM (IST)

चढ़ाया जल तो मिला फल- तेज प्रताप यादव

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने पर तेज प्रताप यादव बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि, सोमवार को उन्होंने महादेव को जल चढ़ाया था, जिसका फल मंगलवार को मिला।

Aug 09, 2022 | 09:11 PM (IST)

कल बीजेपी विधायक करेंगे धरना प्रदर्शन

बिहार में हुई उलटफेर के विरोध में कल सुबह 11 बजे बीजेपी के सभी विधायक और पार्टी के कार्यकर्ता धरना प्रदर्शन करेंगे।

Aug 09, 2022 | 08:53 PM (IST)

सुशील मोदी बोले, आरसीपी सिंह के जरिए जद (यू) को तोड़ने की बात सफेद झूठ

बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने कहा, यह सफेद झूठ है कि बीजेपी ने नीतीश कुमार की सहमति के बिना आरसीपी सिंह को केंद्रीय मंत्री बनाया और वह जदयू को तोड़ना चाहती थी।

Aug 09, 2022 | 08:11 PM (IST)

नीतीश कुमार का इस्तीफा मंजूर

नीतीश कुमार का इस्तीफा राज्यपाल ने मंजूर कर लिया है। 10 अगस्त को नीतीश कुमार एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहरा 2 बजे पटना में आयोजित होगा। इस दौरान तेजश्वी यादव भी डिप्टी सीएम की शपथ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें - 8वीं बार नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ लेंगे, जानिए पहले कब-कब बने सीएम

Aug 09, 2022 | 08:01 PM (IST)

राज्यपाल के न्योते का इंतजार

नीतीश कुमार और तेजश्वीर के सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद हर किसी की नजर राज्यपाल की ओर से न्योता दिए जाने पर टिकी है।

Aug 09, 2022 | 07:26 PM (IST)

नीतीश कुमार पर भड़के रवि शंकर प्रसाद

बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक खत्म होने के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा- नीतीश कुमार हमको छोड़कर चले गए। कहा बीजेपी उनकी पार्टी तोड़ने का काम कर रही है। पहला सवाल - आप हमारे साथ कैसे और क्यों आए थे। आपने लालू यादव को छोड़ा जब हम लोग चारा घोटाले की लड़ाई लड़ रहे थे।

बीजेपी के साथ आने की आपकी वो पहली यात्रा थी। आप बीजेपी के साथ रहे क्योंकि जंगलराज, लूट, भ्रष्टाचार के खिलाफ आपने अपनी आवाज बीजेपी के साथ मिलाई।

यह भी पढ़ें - रवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे?

 

अगली खबर
right--arrow
CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंह
CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंह

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी आकाओं के इशारे पर भारत में आतंक फैलाने की थी साजिश, ग्रेनेड के साथ 3 आतंकी गिरफ्तारIND vs SA, 2nd T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया, सीरीज पर 2-0 से कब्जाअरविंद केजरीवाल का बड़ा दावा- 'गुजरात में बनेगी आप की सरकार', IB रिपोर्ट का दिया हवालासच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान, सभी सीनियर खिलाड़ियों को मिला आरामIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.