scriptBihar Politics: दल बदलने वाले MLA पर कांग्रेस सख्त, पार्टी से निकाला, अब विधायकी भी जाएगी | bihar politics: Both MLAs who switched parties were expelled from Congress, now legislature will go | Patrika News

Bihar Politics: दल बदलने वाले MLA पर कांग्रेस सख्त, पार्टी से निकाला, अब विधायकी भी जाएगी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2024 04:42:30 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Bihar Politics: बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने बीजेपी में शामिल होने वाले पार्टी के दो विधायकों के निलंबन के लिए विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव से मुलाकात की है।

bihar_congress_8.jpg

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देशभर में कांग्रेस विधायक अपनी पार्टी को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम रहे है। बिहार की राजनीति में भी कांग्रेस में बगावत देखने को मिल रही है। मंगलवर को कांग्रेस के दो विधायक पार्टी से नाता तोड़कर भगवा का चोला धारण कर ली है। खबर है कि कांग्रेस के कुछ और विधायक भी एनडीए के संपर्क में है। इसी बीच बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह बुधवार को आनन-फानन में दिल्ली से पटना लौट आए है। कांग्रेस अध्यक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर बागी विधायकों की सदस्यता खत्म करने की मांग की है।

दो विधायकों अयोग्य ठहराने की मांग

बिहार में कांग्रेस के दो विधायकों के एनडीए में शामिल होने के एक दिन बाद पार्टी ने बुधवार को उन्हें राज्य विधानसभा से अयोग्य घोषित करने की मांग की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में एक पार्टी प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष नंद किशोर यादव से मुलाकात की। उन्होंने सिद्धार्थ सौरव और मुरारी गौतम को अयोग्य ठहराने की मांग की, दोनों मंगलवार को विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों के साथ बैठे थे।

बीजेपी पर लगाया प्रलोभन देने का आरोप

अखिलेश सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव से मुलाकात के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रलोभन देने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर रही है। सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों के माध्यम से धमकियां भी जारी कर रही है। पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि हम अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त की निंदा करते हैं।

बागियों पर जल्द होगा एक्शन

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दोनों विधायकों का आचरण अपनी पार्टी की सदस्यता छोड़ने के समान था, जो दलबदल विरोधी कानून का उल्लंघन है। अध्यक्ष ने कहा है कि वह हमारे प्रतिनिधित्व का अध्ययन करेंगे और नियमों के अनुसार निर्णय लेंगे। राज्य कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि हालांकि, उन्होंने सुझाव दिया कि उनकी पार्टी निकट भविष्य में और अधिक दलबदल से प्रभावित हो सकती है।

दल बदलने वाले विधायकों को बताया ‘गद्दार’

सिंह ने पलटवार किया कि आप सदन में हमारे कुछ सदस्यों की अनुपस्थिति के आधार पर अटकलें लगा रहे हैं। आपको आज के विधानसभा सत्र से अनुपस्थित रहने वाले भाजपा विधायकों की और भी बड़ी संख्या पर ध्यान देना चाहिए। इससे पहले, कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने कहा कि दोनों विधायकों से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता भी छीन ली गई है। खान ने दोनों विधायकों को गद्दार (देशद्रोही) करार दिया और उनकी तुलना बंगाल के कुख्यात सैन्य कमांडर मीर जाफर से की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो