scriptभारत में एक नई बीमारी ने दी दस्तक, WHO ने जारी किया अलर्ट | Bird Flu new disease has knocked in India WHO has confirmed case | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत में एक नई बीमारी ने दी दस्तक, WHO ने जारी किया अलर्ट

Bird Flu In Human: भारत से H9N2 बर्ड फ्लू का यह दूसरा मानव संक्रमण है, पहला मामला साल 2019 में सामने आया था।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 11:01 am

Anish Shekhar

WHO Alert: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि पूर्वी भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में चार वर्षीय बच्चे में H9N2 वायरस के कारण बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का मामला पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मरीज को लगातार गंभीर सांस लेने की समस्याओं, तेज बुखार और पेट में ऐंठन के कारण फरवरी में एक स्थानीय अस्पताल की बाल चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती कराया गया था और निदान और उपचार के तीन महीने बाद उसे छुट्टी दे दी गई थी।

पोल्ट्री के संपर्क में था बच्चा

एजेंसी ने कहा कि मरीज घर और अपने आस-पास के वातावरण में पोल्ट्री के संपर्क में था और उसके परिवार और अन्य संपर्कों में श्वसन संबंधी बीमारी के लक्षणों की रिपोर्ट करने वाला कोई भी व्यक्ति नहीं था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि रिपोर्टिंग के समय टीकाकरण की स्थिति और एंटीवायरल उपचार के विवरण उपलब्ध नहीं थे।

भारत में यह दूसरा मामला

एजेंसी ने कहा कि यह भारत से H9N2 बर्ड फ्लू का यह दूसरा मानव संक्रमण है, पहला मामला साल 2019 में सामने आया था। हालांकि एच9एन2 वायरस आमतौर पर हल्की बीमारी का कारण बनता है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि आगे चलकर छिटपुट मानवीय मामले भी हो सकते हैं, क्योंकि यह वायरस विभिन्न क्षेत्रों में पोल्ट्री में प्रसारित होने वाले सबसे प्रचलित एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस में से एक है।

Hindi News/ National News / भारत में एक नई बीमारी ने दी दस्तक, WHO ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो