scriptOdisha Assembly Election 2024: इस राज्य में इतिहास रचने जा रही है बीजेपी, 24 साल बाद बनाएगी सरकार | BJP is going to create history in odisha party ahead on 80 seats chances form gov after 24 years | Patrika News
राष्ट्रीय

Odisha Assembly Election 2024: इस राज्य में इतिहास रचने जा रही है बीजेपी, 24 साल बाद बनाएगी सरकार

Odisha Assembly Elections 2024: ओडिशा लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बीजेपी बड़ा उलटफेर करने जा रही है। पार्टी को ओडिशा की जनता ने भरपूर समर्थन दिया है।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 04:43 pm

Paritosh Shahi

Odisha Assembly Elections 2024: ओडिशा विधानसभा के चुनाव की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 147 सीटों में से 80 सीटों पर बढ़त के साथ राज्य में उलटफेर करते हुए सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। पार्टी यहां अगर सरकार बना लेती है तो यह ऐतिहासिक होगा। मतगणना रुझानों के बारे में निर्वाचन आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) को 49 और कांग्रेस पार्टी को 15 सीटों पर बढ़त मिली हुयी है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का उम्मीदवार एक सीट पर आगे चल रहा है, जबकि दो सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बढ़त बना रखी है।
लोकसभा चुनाव में भी जलवा

राज्य के उत्तरी, उत्तर-पश्चिमी, मध्य और उत्तर-पूर्वी तटीय क्षत्रों में भाजपा मजबूत होकर उभरी है। पार्टी को आंध्र प्रदेश की सीमा से लगे क्षेत्रों में भी बढ़त मिली है। पिछले 24 साल से राज्य में शासन का नेतृत्व कर रहे बीजद नेता एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक कांताभांजी सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के लक्ष्णम बाग से 1441 मतों से आगे चल रहे हैं, जबकि हिंजिली सीट पर वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के शिशिर कुमार मिश्रा से 3643 वोट से आगे चल रहे हैं। राज्य में लोकसभा चुनाव की मतगणना में भी भाजपा ने 19 सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि एक सीट पर बीजद और एक सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार आगे चल रहा है।

Hindi News/ National News / Odisha Assembly Election 2024: इस राज्य में इतिहास रचने जा रही है बीजेपी, 24 साल बाद बनाएगी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो