script₹75,000 करोड़ की सोलर रूफटॉप योजना को मिली केंद्र की मंजूरी, 1 करोड़ परिवारों को होगा लाभ | Center approves ₹75,000 crore solar rooftop scheme, 1 crore families to benefit | Patrika News

₹75,000 करोड़ की सोलर रूफटॉप योजना को मिली केंद्र की मंजूरी, 1 करोड़ परिवारों को होगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2024 04:07:11 pm

Submitted by:

Akash Sharma

solar rooftop schemes: पीएम मोदी की अगुवाई में आज कैबिनेट की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को आज मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

Anurag Thakur

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

solar rooftop schemes: केंद्र ने गुरुवार को एक करोड़ घरों के लिए ₹75,000 करोड़ की छत सौर योजना को मंजूरी दे दी। आज पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ को आज मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह योजना न केवल परिवारों की मदद करेगी और सौर ऊर्जा घटकों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देगी, बल्कि 17 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार भी प्रदान करेगी।

ss.jpg

इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। प्रत्येक परिवार को 1 किलोवाट प्रणाली के लिए ₹30,000 और 2 किलोवाट प्रणाली के लिए ₹60,000 की सब्सिडी मिल सकती है। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, 3Kw के प्लांट के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट करीब 1.26 लाख रुपए होती है, इसमें से सरकार 54 हजार की सब्सिडी देती है। इस योजना के तहत, आवासीय छत पर सौर स्थापना के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता (CFA) प्रदान की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो