scriptदिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, AIIMS दो प्राइवेट वार्ड रिजर्व, स्कूलों में परीक्षा से पहले लागू किए कोविड दिशानिर्देश | Coronavirus In Delhi Private Wards Reserved In AIIMS Covid Guidelines Implements In Schools | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, AIIMS दो प्राइवेट वार्ड रिजर्व, स्कूलों में परीक्षा से पहले लागू किए कोविड दिशानिर्देश

कोरोना वायरस एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है। देश के कई राज्यों में दैनिक मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में भी हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट में इजाफे ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। यही वजह है कि अब सरकार इससे निपटने के लिए बड़ी तैयारी कर रही है।

Apr 26, 2022 / 01:00 pm

धीरज शर्मा

Coronavirus In Delhi Private Wards Reserved In AIIMS Covid Guidelines Implements In Schools

Coronavirus In Delhi Private Wards Reserved In AIIMS Covid Guidelines Implements In Schools

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। रोजाना कोविड-19 के मामलों में इजाफा हो रहा है। यही नहीं पॉजिटिविटी रेट में भी तेजी से हो रही बढ़ोतरी ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में कोरोना की सकारात्मकता दर 6 फीसदी तक पहुंच चुकी है, जो डराने वाला आंकड़ा है। यही नहीं दैनिक मामले में पिछले कुछ दिनों से लगातार 1000 से ऊपर दर्ज किए जा रहे हैं। यही वह है कि सरकार ने कोरोना को काबू करने को लेकर पाबंदियों के साथ-साथ कुछ और कदम उठाना भी शुरू कर दिए हैं। इसके तहत एम्स में प्राइवेट वार्ड रिजर्व करने से लेकर स्कूलों में परीक्षा से पहले कोविड पाबंदियां लागू करना प्रमुख रूप से शामिल है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच एम्स प्रशासन ने अपने ट्रॉमा सेंटर को कोविड डेडिकेटेड करने की बजाए एम्स के दो वार्डों को कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए रिजर्व करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में डरा कोरोना का बढ़ता ग्राफ, 1083 नए मामलों के साथ 4.5 फीसदी हुआ पॉजिटिविटी रेट

दरअसल फिलहाल एम्स में कोरोना के सिर्फ 3 मरीज भर्ती हैं। एम्स की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक फिलहाल जिरियाट्रिक और पल्मोनरी वार्ड को कोविड के लिए रिजर्व किया गया है। वहीं इन वार्डों के मरीजों को सर्जरी वार्ड में शिफ्ट करने के आदेश जारी किए गए हैं।

कोरोना की रफ्तार के बीच कर्फ्यू लगाने की सलाह
अप्रैल महीने में कोरोना के मामलों में 70 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है। सोमवार को दिल्ली में कोविड के 1 हजार 11 नए मामले सामने आए और इसी के साथ संक्रमण दर 6.42 प्रतिशत तक पहुंच गई।
यही वजह है कि अब कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह है कि दिल्ली सरकार को कोविड की रोकथाम के लिए कर्फ्यू लगा देना चाहिए।

बता दें कि नियम के मुताबिक कोरोना का पॉजिटिविटी रेट लगातार 3 से 5 दिन तक 5 फीसदी से ऊपर बना रहता है तो सरकार कर्फ्यू लगा सकती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही राजधानी में कर्फ्यू दोबारा लागू किया जा सकता है।

स्कूलों में परीक्षा से पहले बड़ा एक्शन
दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस के बीच दिल्ली सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए कोविड दिशानिर्देश जारी किए थे। वहीं राजधानी में अब मंगलवार से शुरू होने वाली केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की टर्म -2 बोर्ड परीक्षाओं से पहले स्कूलों में कोविड गाइडलाइंस लागू हो गई हैं।

स्कूलों ने मास्क अनिवार्य कर दिया है, इसके साथ ही मीटिंग सहित सभी गतिविधियों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। यही नहीं स्कूलों में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग भी अनिवार्य कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – नए अध्ययन में खुलासा, कोविशील्ड लेने वाले जिन लोगों को नहीं हुआ कोरोना उनमें ओमिक्रॉन का ज्यादा खतरा

Home / National News / दिल्ली में कोरोना की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, AIIMS दो प्राइवेट वार्ड रिजर्व, स्कूलों में परीक्षा से पहले लागू किए कोविड दिशानिर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो