script तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट, केरल में फिर एक मौत, इन राज्यों में अलर्ट जारी | Coronavirus new variant case increase maharashtra odisha bihar and others state on alert mode | Patrika News

तेजी से पैर पसार रहा कोरोना का नया वेरिएंट, केरल में फिर एक मौत, इन राज्यों में अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2023 07:31:23 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

coronavirus jn1 case: भारत में JN.1 नाम के नए कोरोना वायरस वैरिएंट के 22 मरीज सामने आए हैं, और केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से ज्यादा से ज्यादा जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने का आदेश दिया है।

Covid new variant JN.1

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का नया वेरिएंट अपना पैर पसार रहा है। इस संक्रमण की वजह से केरल में आज फिर एक और मरीज की मौत हो गई है। इस वेरिएंट के बढ़ते केस को देखते हुए कई राज्यों ने एडवाइजरी जारी की है। रविवार को बीते 24 घंटे में 656 नए मामलों के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या 3742 तक पहुंच गई है। इन मामलों में से 128 मामले केवल केरल में हैं, जहां एक मरीज की मौत हो गई है।

केरल में सबसे ज्यादा मरीज

केरल में एक और मौत के साथ कुल मौतें अब 72063 हो गई हैं, जबकि पिछले 24 घंटे में 296 लोग ठीक हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्यवासियों को यह आश्वस्त किया है कि अस्पताल पूरी तरह से संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार हैं, और चिंता करने की कोई बात नहीं है।

अलर्ट मोड़ पर महाराष्ट्र सरकार

दक्षिण भारतीय राज्यों मे में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने भी अलर्ट मोड़ पर आ गई है। स्वास्थ्य मंत्री संजय बनसोडे ने सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, और अन्य जरूरी उपकरणों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं।

JN.1 वेरिएंट के 22 मरीजों की पुष्टि

उन्होंने एक मीटिंग के दौरान कहा कि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहना चाहिए और सभी सरकारी सुविधाओं में उपलब्ध उपकरणों, जैसे कि वेंटिलेटर, ऑक्सीजन टैंक, और दवाओं की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। बता दें कि भारत में JN.1 नाम के नए कोरोना वायरस वैरिएंट के 22 मरीज सामने आए हैं, और केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से ज्यादा से ज्यादा जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें

हिजाब विवाद की पोस्टर गर्ल का आया बयान, अलकायदा सरगना ने बताया था बहन



बिहार में सभी अस्पताल अलर्ट पर

कई राज्यों में JN.1 वेरिएंट के मामले सामने आने के बाद और केंद्र सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद, कई राज्यों ने चेतावनी जारी की है। बिहार के स्वास्थ्य विभाग के उप-मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों के अधीक्षकों, प्राचार्यों, और सिविल सर्जनों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य संस्थानों को कोविड जांच में तेजी लाने सलाह भी दी है।

यह भी पढ़ें

वाट्सएप पर सेलेक्ट होती थीं लड़कियां, UPI से ली जाती थी पेमेंट,देह व्यापार का भंड़ाफोड़



ट्रेंडिंग वीडियो