scriptCoronavirus Vaccination for children in india now | Coronavirus Vaccination: अब भारत में 15-18 साल के टीन एजर्स को लगेगा टीका, जानिए दुनिया के और किन देशों में बच्चों को दी जा रही वैक्सीन | Patrika News

Coronavirus Vaccination: अब भारत में 15-18 साल के टीन एजर्स को लगेगा टीका, जानिए दुनिया के और किन देशों में बच्चों को दी जा रही वैक्सीन

दुनियाभर में कोरोना महामारी से लड़ाई में टीकाकरण अहम हथियार साबित हुआ है। दुनिया में कई देशों में बच्चों का टीकाकरण चालू है। इस लिस्ट में अब भारत का भी नाम जुड़ जायेगा। आपको बताते हैं किन देशों में चल रहा है बच्चो का टीकाकरण।

नई दिल्ली

Updated: December 26, 2021 01:13:56 pm

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस के मौके पर देशवासियों को संबोधन कर बड़ा तोहफा दिया है। पीएम मोदी ने कल ये ऐलान किया कि 3 जनवरी, 2022 से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज देना शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगाई जाएगी।
Certificate of corona vaccine will have to be shown for admission in college, this is the instruction
corona vaccine
ओमिक्रोन वेरिएंट के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए दुनियाभर के देशों में वैक्सीनेशन कार्यक्रमों का विस्तार किया जा रहा है। दुनियाभर के कई देशों ने अपने वैक्सीनेशन प्रोग्राम के अंदर छोटे बच्चों को शामिल किया है। इन देशों में अब भारत का नाम भी शामिल हो जाएगा।
कईं देशों में चल रहा है बच्चों का टीकाकरण कार्यक्रम:
बता दें कि ओमिक्रॉन संस्करण के आने के बाद पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीकों को अनिवार्य बनाने वाला पहला देश बन गया है। इसके अलावा कई देश बच्चों को वैक्सीनेट कर रहे हैं।

इटली:
इटली ने 1 दिसंबर को 5-11 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण को मंजूरी दी है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि वे 5 से 11 साल के सभी बच्चों को कोरोना वैक्सीन दे रहे हैं ताकि इस लड़ाई में हमारी जीत हो। इटली में 12-19 साल तक के 72 प्रतिशत बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

अमेरिका:
अमेरिका में 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को 2 नवंबर को कोविड -19 टीके लगाने की सिफारिश की गई थी।

कनाडा:
कनाडा ने 19 नवंबर को पांच से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर शॉट को अधिकृत किया गया था।

हंगरी:
हंगरी ने मई के मध्य में 16 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था।

ब्रिटेन:
ब्रिटेन की वैक्सीन कमेटी ने 12 से 15 साल के बच्चों को दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है।

जर्मनी:
अगस्त में किशोरों के लिए शॉट्स को मंजूरी देने के बाद, जर्मनी 2022 की शुरुआत से 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने की पेशकश करेगा।
एस्टोनिया, डेनमार्क, ग्रीस, आयरलैंड, इटली, लिथुआनिया, स्पेन, स्वीडन और फिनलैंड 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने की पेशकश कर रहे हैं। 28 नवंबर के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 12 से 17 साल के डच बच्चों में से करीब 63 फीसदी को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

- स्विट्जरलैंड ने जून में फाइजर शॉट के साथ 12 से 15 साल के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी दी।
- फ्रांस में 12 से 17 साल तक की उम्र के लगभग एक-तिहाई बच्चों को अब तक एक डोज लग चुकी।
- जर्मनी में 12 से 17 साल तक के 47 प्रतिशत बच्चों को पहली डोज लग चुकी है।
- चीन का दावा है कि उसने 3 से 17 साल तक के बच्चों को बायोटेक की वैक्सीन के 10 करोड़ टीके लगवा दिए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.