script साइक्लोन मिचौंग के कारण भारी बारिश, आज बापटला के सूर्यलंका तट से टकराएगा, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडू में रेड अलर्ट जारी | Cyclone Michaung in Tamil Nadu Andhra Pradesh Heavy To Very Heavy Rain Super cyclonic storm Red Alert Weather Forecast Rajasthan UP Uttrakhand Himanchal Pradesh | Patrika News

साइक्लोन मिचौंग के कारण भारी बारिश, आज बापटला के सूर्यलंका तट से टकराएगा, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडू में रेड अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2023 07:34:55 am

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Cyclone Michaung in Tamil Nadu: साइक्लोन मिचौंग की तबाही जारी है। इसकी चपेट में आने के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है।

cyclone_michaung_in_tamil_nadu_andhra_pradesh_heavy_to_very_heavy_rain_super_cyclonic_storm_red_alert_weather_forecast_rajasthan_up_uttrakhand_himanchal_pradesh_.png

Cyclone Michaung in Tamil Nadu: साइक्लोन मिचौंग की तबाही जारी है। इसकी चपेट में आने के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। तमिलनाडू और आंध्रप्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण पेड़ गिर गई हैं। बिजली प्रभावित हुई है। स्कूल कॉलेज और कार्यालय बंद है। 200 से अधिक ट्रेन रोक दी गई हैं। 100 से अधिक हवाई उड़ानें भी थम गई हैं। 15 हजार लोगों को तटों के किनारे से बाहर लाया गया है।

तमिलनाडू और आंध्रप्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। चेन्नई में 500 मिलीमीटर से भी अधिक बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले इतनी बारिश 2015 में हुई थी। बस कुछ ही घंटों में आंध्रप्रदेश के बापटला के सूर्यलंका तट से टकराने जा रहा है। इसके बाद चक्रवात का रूख बेहद ही खतरनाक हो सकता है। ऐसे में मौसम विभाग ने तमिलानाडु और आंध्रप्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इसके प्रभाव से 110 किलोमीटर की गति से हवाएं चलने और तटीय इलाकों में आठ से दस फीट तक पानी भरने की भी आशंका है। चक्रवात की आक्रामकता को देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सभी मछुआरों को समंदर में न जाने की सलाह दी है। फिलहाल मिचौंग चक्रवात अभी बापटला तट से 90 किलोमीटर की दूरी पर है।

यहां है सबसे ज्यादा खतरा
आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने तैयारियों का जायजा लिया। प्रदेश में बहुत अधिक बारिश को देखते हुए आंध्रप्रदेश सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी तैयारियों के लिए कई जगह का दौरा किया।

चक्रवात ने बदला देश में मौसम
चक्रवात के प्रभाव के कारण पूरे देश का मौसम पलट गया है। उत्तर प्रदेश में बारिश हो रही है तो राजस्थान में बूंदाबांदी जारी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी ओलावृष्टि का दौर जारी है। पूरे उत्तर भारत में बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी का माहौल प्रदेश वार बना हुआ हैै।

ट्रेंडिंग वीडियो