scriptDelhi Unlock: राजधानी में आज से मिलेंगी और रियायतें, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल के साथ लौटेगी वीकली मार्केट की रौनक | Delh Unlock People will Get More Relaxations From November 1 Reopen School Cinema weekly Market | Patrika News

Delhi Unlock: राजधानी में आज से मिलेंगी और रियायतें, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल के साथ लौटेगी वीकली मार्केट की रौनक

Published: Nov 01, 2021 09:42:09 am

Delhi Unlock राजधानी में 19 महीने बाद सोमवार से नर्सरी से आठवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा रहे हैं। हालांकि कोई भी स्कूल अभिभावकों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर करेगा, डीडीएमए ने 1 नवंबर से सिनेमाघरों, थिएटर और मल्टीप्लेक्स का दोबारा पूरी क्षमता से संचालन की मंजूरी दी है

Delhi Unlock School Reopen
नई दिल्ली। दिल्ली ( Delhi Unlock ) में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के मामलों में कमी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने पांबदियों में छूट बढ़ा दी है। इसके तहत 1 नवंबर से 19 महीने बाद सोमवार से नर्सरी से आठवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा रहे हैं। हालांकि कोई भी स्कूल अभिभावकों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर करेगा।
इसके अलावा सिनेमाघर, थिएटर औऱ मल्टीप्लेक्स भी 100 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।
विवाह समारोह से लेकर अंतिम संस्कार तक लोगों के शामिल होने की क्षमता भी बढ़ जाएगी। इसके साथ ही वीकली मार्केटों की रौनक भी 1 नवंबर से लौट आएगी। हालांकि कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़ेँः Delhi Weather News Updates Today: दिल्ली में 15 डिग्री से नीचे पहुंचा पारा, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली सरकार ने स्कूलों को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लास भी जारी रहेगी। दिल्ली सरकार इससे पहले 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने ( School Reopen ) की अनुमति दे चुकी है। हालांकि कोई भी स्कूल अभिभावकों की मंजूरी के बिना बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं कर करेगा।
पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल
वहीं, अब सिनेमाघरों ( Cinema Hall ), थिएटर और मल्टीप्लेक्स ( Multiplex ) का दोबारा पूरी क्षमता से संचालन हो सकेगा। दरअसल महामारी की दूसरी लहर के कारण अप्रैल में लॉकडाउन लगाने के साथ ही सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को बंद कर दिया गया था। बाद में जुलाई के आखिरी सप्ताह में इन्हें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी गई थी।
इसके साथ ही अब विवाह समारोह और अंतिम संस्कार के दौरान अधिकतम 200 लोग शामिल हो सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटने पर बोले राहुल गांधी, जल्द ही तीनों कृषि कानून भी हटेंगे

वीकली मार्केट भी खुलेंगे
डीडीएमए ने सभी अधिकृत साप्ताहिक बाजारों को भी 1 नवंबर से खोलने की अनुमति प्रदान की है। यानी सोमवार से एक बार फिर दिल्ली में वीकली मार्केट की रौनक लौट आएगी। इन बाजारों के खुलने आम आदमी को खासी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो