scriptDelhi air becomes worse on Diwali due to crackers fire | दीपावली पर दिल्ली की हवा हुई बदतर, 12 बजे के बाद और बिगड़ सकते हैं हालात | Patrika News

दीपावली पर दिल्ली की हवा हुई बदतर, 12 बजे के बाद और बिगड़ सकते हैं हालात

दीपावली की रात पटाखों की वजह से दिल्ली की हवा बदतर हो गई है। अनुमान है कि आधी रात के बाद हालात और बिगड़ सकते हैं वहीं सुबह तक एक्यूआई 500 के पार जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: November 04, 2021 08:54:56 pm

नई दिल्ली। दीपावली की रात राजधानी दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई है। दरअसल, पटाखों पर बैन होने के बावजूद भी कई इलाकों में लोगों ने पटाखे और आतिशबाजी चलाई। इसके चलते ही पहले ही से खराब दिल्ली की हवा और बदतर हो सकती है। अधिकारियों का कहना है कि अगर स्थिति ऐसी ही रही तो दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यरात्रि तक ‘गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच सकता है, जिसका असर दिल्ली में कल भी देखने को मिल सकता है।
Delhi air becomes worse on Diwali due to crackers fire
Delhi air becomes worse on Diwali due to crackers fire
सुबह तक 500 के पार हो सकती है एक्यूआई
बताया गया कि इस बार दिल्ली में पिछली साल की तुलना में सिर्फ 50 फीसदी पटाखे ही जलाए गए हैं। वहीं दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण का स्तर मध्यरात्रि तक ‘गंभीर’ की श्रेणी में पहुंच सकता है। इसके साथ ही शुक्रवार सुबह तक पीएम 2.5 प्रदूषण के स्तर में तेज वृद्धि दर्ज की जा सकती है और एक्यूआई 500 के स्तर को पार कर सकता है। बता दें कि एक्यूआई 300 के स्तर से ऊपर होने पर स्थिति गंभीर मानी जाती है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो दिल्ली का पिछले 24 घंटे का औसत एक्यूआई बृहस्पतिवार को 382 पर पहुंच गया, जो बुधवार को 314 था। वहीं मंगलवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 303 और सोमवार को 281 था। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तथा 401 और 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है।
यह भी पढ़ें

समीर वानखड़े ने फर्जी दस्तावेज दिखाकर ली नौकरी

गौरतलब है कि सर्दियों का मौसम आते ही हर साल दिल्ली की हवा खराब होने लगती है। दिल्ली सरकार इसके लिए पड़ोसी राज्यों को जिम्मेदार बताती है। केजरीवाल सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में किसान धान की फसल कटने के बाद बड़ी मात्रा में पराली जलाते हैं, जिससे दिल्ली की हवा प्रदूषित हो जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.